Breaking News

राष्ट्र ने बाबा साहब को किया याद, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने....


कृतज्ञ राष्ट्र ने रविवार को बाबा साहब अंबेडकर को उनकी 128वीं जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को स्मरण कर सामाजिक न्याय तथा वंचितों के सशक्तिकरण में उनकी भूमिका को रेखांकित किया। 

राष्ट्रपति राम नाथ को¨वद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अनेक गणमान्य लोगों ने संविधान के निर्माण में बाबा साहब के योगदान को याद किया और समतामूलक समाज के निर्माण के लिए उनके बताये गये रास्तों पर चलने का आह्वान किया। 

बाबा साहेब जयंती

संसद परिसर में स्थित बाबा साहब की प्रतिमा पर सर्वश्री को¨वद, नायडू, मोदी, सुमित्रा महाजन आदि ने माल्यार्पण किया और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।इस अवसर पर सामाजिक अधिकारिता एवं कल्याण मंत्री थावर चंद गहलोत, संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल, रामदास आठवाले, सत्यनारायण जटिया, मनोनीत सदस्य नरेन्द्र जाधव के अलावा वयोवृद्ध भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी आदि भी मौजूद थे।

डॉ. अम्बेडकर प्रतिष्ठान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा आयोजित समारोह में सुबह नौ बजे से 12 बजे तक अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये और वक्ताओं ने बाबा साहब के जीवन संदेश को नई पीढ़ी के लिए प्रेरणाजनक बताया। 

इससे पहले संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में इन नेताओं ने बाबा साहब के तैल चित्र पर माल्यापर्ण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।केंद्रीय कक्ष में पुष्पांजलि अर्पित करने वालों में श्रीमती स्नेहलता श्रीवास्तव और राज्य सभा के महासचिव, देश दीपक वर्मा और लोकसभा तथा राज्य सभा सचिवालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। 

समारोह में उपस्थित विशिष्टजनों को लोक सभा सचिवालय द्वारा हिन्दी और अंग्रेजी में प्रकाशित डॉ. बी.आर. अम्बेडकर के जीवनवृत्त पर एक पुस्तिका भेंट की गई। डॉ. अम्बेडकर के चित्र का अनावरण तत्कालीन प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह ने संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में 12 अप्रैल 1990 को किया था।



Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.