Breaking News

गुड टच बैड टच को समझे बच्चे: राजीव यादव


बागपत :  न्यायपीठ सीडब्ल्यूसी ने  पिलाना के डेफोडिल इंटरनेशनल स्कूल में बाल सुरक्षा और संरक्षण से बच्चों को अवगत कराया  सीडब्ल्यूसी के न्याय प्राधिकारी डाॅ. कुलदीप त्यागी ने बच्चों को बताया कि उनहें  अपनी सुरक्षा को लेकर खुद ही सजग होना पड़ेगा। स्कूल बसों के चालक और परिचालक को भी बच्चों से सही व्यवहार करने का प्रशिक्षण देना चाहिए।

डेफोडिल इंटरनेशनल स्कूल पिलाना  में बाल सुरक्षा एवं संरक्षण पर आयोजित कार्यक्रम में न्यायपीठ बाल कल्याण समिति बागपत  और किशोर न्याय बोर्ड बागपत  के मजिस्ट्रेट्स ने बच्चों को सुरक्षा के टिप्स दिए। किशोर न्याय बोर्ड के मजिस्ट्रेट ऋषि कौशिक ने कहा कि बच्चों के साथ होने वाले अपराधों में अधिकतर उनके रिश्तेदार और परिचित व्यक्तियों का ही हाथ होता है। ऐसे में बच्चों और उनके माता-पिता को ऐसे व्यक्तियों के व्यवहार के प्रति सावधान होगा पड़ेगा। सीडब्ल्यूसी  न्यायपीठ  के  अध्यक्ष  राजीव यादव ने कहा कि बच्चों को अपने साथ होने वाले बैड टच और गुड टच व्यवहार के प्रति संवेदनशील होना पड़ेगा।कई बार  परिवार या बाहर के लोग बच्चो के प्राईवेट अंगो को गलत मंशा से टच करते है, गलत लोग बच्चो को गलत तरीके से अपनी राक्षसी प्रवृत्ति का शिकार बना रहे है । 

राजीव यादव ने बताया कि बच्चे के पाॅच अंगो को छुने का अधिकार किसी को भी नही है ।  किसी प्रकार के बाल उत्पीड़न की शिकायत महिला हेल्पलाइन नंबर 181 और चाइल्डलाइन के 1098 टोल फ्री नंबर पर की जा सकती है।बच्चे  संस्कारवान होने से ही देश आगे बढेगा, बागपत मे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बाल कल्याण व बाल संरक्षण पर ध्यान दिया जा रहा है,लेकिन यह भी सच्चाई है कि बागपत मे बेटियो को पैदा होने से पहले ही मार दिया जाता है । यह चिंता का विषय है।इस   अवसर स्कूल में हुई खेल प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। विद्यालय प्रबंधक संजय त्यागी ने कहा कि बच्चों का उत्पीड़न रोकने के लिए विद्यालय सजग है।इस मौके पर अमन,सुमन, मीनू, साक्षी, ज्योति,अंतिम,रीना आदि उपस्थित रहे ।

Rept. : Pradeep Yadav



Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.