Breaking News

यहां पढ़ें ठंड में नहाने के ज़बरदस्त फायदे, नहीं नहाते आप तो कर देंगे शुरू....


रोजाना नहाना शरीर के लिए बहुत जरुरी है. इससे शरीर के कीटाणु मरते हैं और शरीर साफ़ रहता है. साथ ही रोज़ नहाने से कोई बीमारी भी नहीं होती. 

आपको ये भी बता दें, कि नहाने के लिए आपको पर्याप्त समय देना चाहिए. नहाने के बाद फ्रेश फिल होता है साथ ही हैल्थ के लिए भी लाभदायक होता है. जी हाँ, ठंड में जहां लोग नहाने से बचते हैं वहीं ठंड में नहाने के कई लाभ हैं जिन्हें हम बताने जा रहे हैं. इसे जानकर आप भी रोज़ नहाने लगेंगे. आइये जानते हैं.  

ठंड में नहाने के फायदे

* हेल्दी और फ्रेश रहने के लिए नहाते वक्त पर्याप्त समय देना चाहिए और ये ध्यान देना बहुत जरुरी है कि नहाने का पानी आपके बॉडी के तापमान से ठंडा होना चाहिए. ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा पानी से नहाना हानिकारक हो सकता है. 

Image result for ठंड में नहाने के फायदे

* ठंड के मौसम में पानी अधिक ठंडा होता है इसलिए पानी में उतना ही गर्म पानी मिलाएं जिसका तापमान शरीर के लगभग बराबर हो जाए. पानी में हाथ डुबोने पर आपको ठंडा न लगे.  

* नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल करना हानिकारक होता है क्योंकि साबुन में केमिकल्स होता है जो रोमछिद्रों में घुसकर रक्त के साथ त्वचा को भी प्रदूषित कर देता है इसलिए साबुन के बजाये छोटा खुरदरे तौलिए का प्रयोग करें. इसे  पानी में डुबोकर उससे शरीर को रग़डना इससे रोमछिद्र खुल जाएंगे और पसीने के द्वारा गंदगी बहार निकल जाएगी   और इससे मालिश भी हो जाएगी इससे आपको काफी लाभ भी मिलेगा. 



Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.