Breaking News

घुटनों के दर्द के लिए बेहतरीन इलाज, बस घर बैठे करें ये काम....


उम्र के बढ़ने के साथ आपके जोड़ों में दर्द होने लगता है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह की दवाई का सेवन करते हैं लेकिन उन्हें आसानी से आराम नहीं मिलता. लेकिन वहीं अगर आप कुछ घर के तरीके अपनाते हैं तो आपको तुरंत निजात मिल सकता है. 

सर्दियों के दिनों में जोड़ों में बहुत दर्द होता हैं और यह उनके लिए एक बड़ी परेशानी बन जाती हैं. ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखने की बहुत आवश्यकता होती हैं. 
इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिससे आप अपनी ये परेशानी दूर कर सकते हैं. 

जोड़ो के दर्द से छुटकारा

* एक कप नारियल के तेल को गर्म करने के बाद उस में दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर के डाल लीजिए और इस मिश्रण को दर्द से प्रभावित जगह पर 15 से 20 मिनट लगा कर रखे. ये विधि आप के लिए लाभदायक साबित होगी.

* पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. विटामिन C न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है बल्कि ये जोड़ों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है.

* पत्तेदार साग आयरन और विटामिन ई से भरपूर होती हैं. पत्तेदार साग शरीर को दर्द से लड़ने में मदद करता है. डायट में इसे शामिल करें और दर्द से छुटकारा पाएं.

* ठंडी मसाज जैसे बर्फ के कुछ टुकड़ों को तौलिए में लपेटकर जोड़ों में जहां-जहां दर्द है वहां रखें. इससे जोड़ों में दर्द और सूजन से राहत मिलेगी.

* निर्गुण्डी के पत्तों का 10 से 40 मि.ली. रस लेने से अथवा सेंकी हुई मेथी का कपड़छन चूर्ण तीन ग्राम,सुबह-शाम पानी के साथ लेने से वात रोग में लाभ होता है. यह मेथीवाला प्रयोग घुटने के वातरोग में भी लाभदायक है. 



Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.