Breaking News

अमेरिका ने चाबहार बंदरगाह प्रतिबंधों के सिलसिले में भारत को दी छूट ...


अमेरिका ने चाबहार पोर्ट प्रोजेक्ट पर से पाबंदियां हटा दी है अमेरिका ने ईरान में विकसित चाबहार बंदरगाह और इसे अफगानिस्तान से जोड़ने वाली रेलवे लाइन के निर्माण के लिए भारत को कुछ प्रतिबंधों से छूट दे दी है. ट्रंप प्रशासन का यह फैसला दिखाता है कि ओमान की खाड़ी में विकसित किए जा रहे इस बंदरगाह में भारत की भूमिका को अमेरिका मान्यता देता है.इस पोर्ट को विकसित करने में भारत की बड़ी भूमिका है और अफ़ग़ानिस्तान तक जाने वाले रेल प्रोजेक्ट को भी प्रतिबंध के दायरे से बाहर किया.

 

Image result for चाबहार बंदरगाह

 

ये ईरान के रास्ते अफ़ग़ानिस्तान तक पहुंचने का अहम ज़रिया है. अमेरिका ने अप्रतिबंधित सामानों की आवाजाही को स्वीकार लिया है. भारत का इस प्रोजेक्ट में भारी निवेश है, ये रियायत के लिए अहम है.इसे इस तरह समझा जा सकता है कि एक दिन पहले ही ट्रंप प्रशासन ने ईरान पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए और छूट देने में उसका रुख बेहद सख्त है. यह बंदरगाह युद्ध ग्रस्त अफगानिस्तान के विकास के लिए सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है.

विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि गहन विचार के बाद विदेश मंत्री ने 2012 के ईरान स्वतंत्रता एवं प्रसार रोधी अधिनियम के तहत लगाए गए कुछ प्रतिबंधों से छूट देने का प्रावधान किया है 



Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.