Breaking News

यहां मुर्दों को जिंदा करते हैं भगवान् शिव, है अदभुद मंदिर....


भारत देश में कई तह के मंदिर है जहाँ के रहस्य ऐसे ऐसे हैं जहां पर जा कर आप भी हैरानी में पड़ जायेंगे. मंदिर में होने  वाले चमत्कारों के बारे में तो सुना ही होगा.  

लेकिन क्या आप जानते है कि देश में एक ऐसा मंदिर भी है जहाँ पर मरा हुआ व्यक्ति भी जीवित हो जाता है. जी हाँ, हम बात कर रहे है उत्तराखंड के लाखामाल के शिव मंदिर की और इसके चमत्कारों की. तो आइये जानते है इस मंदिर के बारे में. 

अदभुद मंदिर

दरअसल, उतराखंड के लाखामाल में स्थित एक प्राचीन व रहस्मयी भगवान शिव के मंदिर की. यहां के लिए लोगों की मान्यता है कि यदि यहां किसी मृत व्यक्ति को लाया जाए तो उसके शरीर में एक बार फिर से जान आ जाती है. 

बता दें, भगवान शिव का स्थान चारों ओर से पर्वतों से घिरा हुआ है और एक खुदाई के दौरान यहां से भगवान शिव की शिवलिंग प्रकट हुई थी, जिसके बाद यहां मंदिर स्थापित कर दिया गया. यमुना तट पर स्थित यह जगह ‘बर्नीगड़’ के नाम से जानी जाती है. इसी मंदिर के साथ ये प्रथा जुडी हुई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस मंदिर की मान्यता है कि यदि यहां किसी मृत शरीर को लाया जाता है तो यहां के पुजारी उस पर पवित्र जल का छिड़काव करते हैं जिसके कारण उस मृत शरीर में एक बार के लिए फिर से जान आ जाती है. 

जैसे ही वह भगवान शिव का नाम लेकर गंगाजल ग्रहण करता है तो उसके शरीर से प्राण निकल जाते हैं और उस आत्मा को हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाती है. इस बात पर सभी विश्वास करते हैं लेकिन सच्चाई क्या है इसके बारे में कोई नहीं जानता.



Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.