Breaking News

हैलोवीन पार्टी क्यों मानते है ? आइये बताते है इसके पीछे की कहानी...


वैसे तो आजकल के युवाओं को पार्टी करने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती। मगर क्‍या वजह है कि लोग भूत और चुड़ैल बनकर पार्टी करते हैं। मौज-मस्‍ती करते हैं.भूत और चुड़ैल का मेकअप करके जिस मौके पर पार्टी की जाती है उसे हैलोवीन कहते हैं। पाश्‍चात्‍य परंपरा की देन है यह त्‍योहार। आइए जानते हैं कैसे हुई इसकी शुरुआत और इससे जुड़ीं अन्‍य रोचक जानकारियां... 

Related image

 

पूर्वजों की याद में मनाए जाने वाले इस त्‍योहार के लिए अक्‍टूबर के महीने का आखिरी संडे यानी रविवार चुना गया है। संडे से शुरू होकर यह कई दिन तक चलता है। इसमें लोग भूतों का मेकअप करके पार्टी करते हैं।

हैलोवीन सेलेब्रेशन शुरू

हैलोवीन पश्चिमी देशों में मनाया जाने वाले खास त्योहार है। इसका खुमार कई देशों पर चढ़ने लगा है। हर साल 31 अक्टूबर को मनाए जाने वाले इस फेस्टिवल के लोग दुनियाभर में तैयारियों में जुटे हुए हैं। अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, मेक्सिको समेत कई देशों में लोग कई तरह के मेकअप व ड्रेस के साथ ‘भूत’ बनते हैं। यह दिन बच्चों के लिए पड़ोसी और चॉकलेट्स लेने का दिन है वहीं बड़ों के लिए यह दिन पूर्वजों की शांति के लिए प्रार्थना करने का है। हैलोवीन दिवस को आल हेलोस इवनिंग, आल हैलोवीन, आल होलोस ईव और आल सैंट्स ईव भी कहा जाता है।  यह दिन सेल्टिक कैलेंडर का आखिरी दिन होता है। इसलिए सेल्टिक लोगों के बीच यह नए वर्ष की शुरूआत के रूप में मनाया जाता है।

दरअसल हैलोवीन की शुरुआत बहुत पहले ही हुई थी। फसल के मौसम में किसानों की मान्यता थी कि बुरी आत्माएं धरती पर आकर उनकी फसल को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए उन्हें डराकर भगाने के लिए वे खुद डरावना रूप अख्तियार कर लेते थे। मगर आधुनिक युग में यह एक मौज-मस्ती और छुट्टी मनाने का अच्छा तरीका बन गया है। धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता भी काफी बढ़ती जा रही है.

Image result for हैलोवीन पार्टी


ऐसे मनाते हैं लोग हैलोवीन पार्टी

इस दिन लोग डरावने कपड़े पहनते हैं औऱ लोगों के घर जाकर कैंडी उपहार में लेते है। जिसे ट्रिक या ट्रीट करते हैं।
इरिश लोक कथाओं के अनुसार हेलोवीन पर जैक ओ-लैंटर्न बनाने का रिवाज है। लोग खोखले कद्दू में आंख, नाक और मुंह बनाकर अंदर मोमबत्ती रखते हैं। इसके बाद इसे जमा कर दफना दिया जाता है।

कई जगह लोग हैलोवीन डे के दिन पार्टी करते हैं औऱ कई तरह के खेल खेलते हैं। इस दिन सबसे ज्यादा खेले जाना वाला गेम डंकिंग या एप्पल बोबिंग है जिसे स्कॉटलैंड में डूंकिंग कहा जाता है। इसमें सेब में एक टब या पानी के बड़े बेसिन में तैरते है और फिर प्रतिभागियों को अपने दातों से इसे निकालना होता है।
 

 



Leave a Comment

Previous Comments

Loading.....

No Previous Comments found.