आलू, प्याज, टमाटर आदि की जमाखोरी ना हो साथ ही इनकी दरों पर प्रभावी नियंत्रण लगाया जाए-जिलाधिकारी

हमीरपुर में आज कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। इस  बैठक में जिलाधिकारी ने  राजस्व , स्टाम्प एवं पंजीयन ,वन, वाणिज्य कर , आबकारी ,नगर निकाय ,परिवहन ,विद्युत व अन्य संबंधित विभागो की  वसूली की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुसार वसूली बढ़ाने एवं वसूली के लक्ष्य को समयबद्ध ढंग से प्राप्त करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभागों द्वारा लक्ष्य से अधिक वसूली का प्रयास किया जाय, लक्ष्य से कम वसूली स्वीकार्य नही होगी तथा संबंधित पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोर्ट के प्रकरणों में समय से जवाब दाखिल किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग अपनी लॉगिन आईडी व पासवर्ड के द्वारा पोर्टल में आरसी की कॉपी अवश्य अपलोड की जाए । इसके पश्चात उक्त आरसी की हार्ड कॉपी भी उपलब्ध कराई जाए ।
उन्होंने कहा कि जिले के सभी तहसीलदार अपनी लॉगिन आईडी से उक्त का आरसी को निकालकर हार्ड कॉपी से आरसी का मिलान करें तदोपरांत  उसको वसूली हेतु संबंधित संग्रह अमीन को दी जाएगी ।
जिलाधिकारी ने कहा कि विद्युत विभाग व जल संस्थान द्वारा आपस में कोऑर्डिनेट कर अपने अपने रोस्टर प्रणाली में सुधार कर पेयजल की समस्या को दूर किया जाए ,इसका सुमेरपुर में विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए। उपजिलाधिकारियों द्वारा अपने क्षेत्रों में यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी ईट भट्ठा बिना लाइसेंस की संचालित ना हो । आबकारी विभाग द्वारा  अवैध शराब पर  प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए ,इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए । उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग अथवा एसडीएम द्वारा सूचना तंत्र को विकसित कर सभी प्रकार की अवैध गतिविधियों जैसे खनन, मिलावटखोरी ,पराली जलाना, अवैध गुटका आदि पर कार्रवाई की जाए तथा लेखपालों की सप्ताहिक बैठक आयोजित की जाए । आने वाली ठंड के दृष्टिगत रैन बसेरों को सक्रिय किया जाए ।कोई भी बेसहारा व्यक्ति खुले में लेटने को मजबूर न हो ,यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कंबल वितरण की कार्यवाही भी प्रारंभ की जाए ,इसके लिए लाभार्थियों की सूची भेज दी जाए । उन्होंने कहा कि अलाव जलाने हेतु भी सभी तैयारियां कर ली जाए।
 जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में आलू, प्याज, टमाटर आदि की जमाखोरी ना होने पाए तथा इनकी दरों पर प्रभावी नियंत्रण लगाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के कार्यों में किसी भी तरह की पेंडेंसी ना रखी जाए इसके कार्यों को शीघ्रता से निस्तारित किया जाए।
    राजस्व कार्यो की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि तहसीलों में सभी प्रकार के वादों का समय पर जवाब दाखिल किया जाए । 05 वर्ष से अधिक पुराने के वादों के निस्तारण हेतु विशेष अभियान चलाया जाए ।  आईजीआरएस /जनसमस्याओं का निस्तारण समयबद्ध ढंग से किया जाए। कहा कि शिकायतो के डिफाल्टर होने से पूर्व ही उसको गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित किया जाए। आय  ,जाति ,निवास प्रमाणपत्र संबंधी आवेदनों को  निर्धारित समय अवधि में ही निस्तारित किया जाए। विभिन्न ग्राम पंचायतों में चल रही चकबंदी कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। जिलाधिकारी ने जनपद में लोगों से अपील की कि ठंड के समय में अलाव के पास सैनिटाइजर का प्रयोग आदि बिल्कुल ना किया जाए । सैनिटाइजर एक ज्वलनशील पदार्थ है इसके संपर्क में आने से दुर्घटना होने के  आशंका होती है अतः इससे सतर्कता रखी जाए।  सैनिटाइजर का प्रयोग कर अलाव के पास बैठने से बचा जाए।
    बैठक में अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,जोइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा , एसडीएम मौदहा, राठ व सरीला ,समस्त तहसीलदार ,उपायुक्त वाणिज्य कर तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

रिपोर्ट, : जे एम ओझा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.