एल-1 अस्पताल बनाए गये सी.एच.सी. बिछिया का डी.एम. द्वारा किया गया औचक निरीक्षण, मरीजों को नहीं होनी चाहिए किसी भी प्रकार की असुविधा- जिलाधिकारी

उन्नाव : 31 अगस्त 2020 उन्नाव जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार द्वारा आज विकास खण्ड बिछिया में बने एल-1 अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान विकास खण्ड के कोविड-19 हेल्प डेस्क पर थर्मल-स्कैनर व पल्स ऑक्सीमीटर सभी उपलब्ध पाया गया। निरीक्षण के दौरान डॉक्टर/अस्पताल कर्मी सभी उपस्थित पाए गये। जिलाधिकारी ने कहा- अस्पताल परिसर के कमरों एवं शौचालयों की साफ-सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के साथ समय-समय पर सेनेटाईजर भी करायें और मरीजों की सुविधा के लिए पेयजल, बिजली आदि व्यवस्थाएँ सुचारू रूप से रखें तथा पर्याप्त मात्रा में गैस सिलेंडर, पीपी किट, चादर, मास्क, ग्लब्स, चश्मे आदि की उपलब्धता बनायें रखेें। मरीजों कि चादरों को नियमानुसार समय से बदले जाएँ।
    
निरीक्षण में जिलाधिकारी ने एल.1 अस्पताल में भर्ती मरीजों से दूरभाष पर वार्ता करते हुए उनके स्वास्थ्य एवं अस्पताल की व्यवस्थाओं की जानकारी लेने पर मरीजों द्वारा बताया गया कि अस्पताल की सफाई व्यवस्था ठीक है तथा चिकित्सकों द्वारा समय-समय पर स्वास्थ्य की जांच की जाती है, साथ ही समय पर गुणवत्तायुक्त नाश्ता, लंच एवं भोजन उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने कहा कि खाने की गुणवत्ता बेहतर बनाये रखें।      मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आशुतोष कुमार को निर्देश दिये गये कि समय-समय पर एल-1 का निरीक्षण करें और अस्पताल में चिकित्सक, नर्स, अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी एवं सफाई कर्मचारियों की उपस्थित, सफाई एवं अन्य व्यवस्थाएँ तथा मरीजों को दिये जाने वाले भोजन आदि की गुणवत्ता पर नजर रखें और एल-1/एल-2 अस्पताल एवं समस्त सीएचसी/पीएचसी के चिकित्सक, नर्स, वार्ड-ब्वाय, अन्य स्वास्थ्य व सफाई कर्मचारियों को प्राथमिकता पर आइवरमेक्टिन दवा का वितरण करायें।

उन्होंने बिछिया सहित समस्त सीएचसी/पीएचसी के एम्बुलेन्स की भी जानकारी ली साथ ही कहा कि मरीजों को लाने ले जाने हेतु एम्बुलेन्स की व्यवस्था को सुदृढ़ रखें इसमें किसी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। अगर किसी  तरह की एम्बुलेन्स समस्या आती है तो शीघ्र ही मुख्य चिकित्साधिकारी व मुझे अवगत करायें।  निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आशुतोष कुमार, सी.एम.एस. सहित समस्त सम्बन्धित अधिकारी मौजूद  रहें।

 

रिपोर्ट: दिनेश साहू

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.