आगरा मेट्रो : रिकार्ड टाइम में पहला ब्रेकथ्रू कर टीबीएम 'यमुना' ने रचा इतिहास, रामलीला ग्राउंड से आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन तक पहली सुरंग का निर्माण पूरा

आगरा। आगरा मेट्रो रेल परियोजना के पहले कॉरिडोर के अंतर्गत जामा मस्जिद से आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन के बीच पहली टनल का निर्माण पूरा हो गया है। रामलीला ग्राउंड से शुरू हुई टीबीएम यमुना महज 77 दिनों में  पहला ब्रेकथ्रू करते हुए आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन पहुंची। इस दौरान यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री सुशील कुमार, परियोजना निदेशक श्री अरविंद कुमार राय सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यूपीएमआरसी के एमडी श्री सुशील कुमार ने कहा कि देश में आगरा मेट्रो रेल परियोजना पहली ऐसी परियोजना है जहां टीबीएम लॉन्च के बाद महज 77 दिन के रिकॉर्ड टाइम में पहला ब्रेकथ्रू किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आगरा वासियों को निर्धारित समय से पहले मार्च, 2024 में ही मेट्रो सेवा प्रदान करने के लिए यूपीएमआरसी द्वारा तेज गति के साथ काम किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा की मार्च 2024 तक शहरवासियों को मेट्रो सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है यूपी मेट्रो इसे जल्द से जल्द पूरा करने का लक्ष्य है ताकि आम जनता के लिए यात्रा सुलभ हो सके.

बता दें कि टीबीएम 'यमुना' को फरवरी में उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लॉन्च किया गया था। इसके बाद  टीबीएम यमुना ने आज पहला ब्रेक थ्रू  किया. टीबीएम यमुना अब आगरा फोर्ट से ताजमहल मेट्रो स्टेशन की दिशा में टनल का निर्माण शुरू करेगी। टीबीएम 'यमुना' के साथ ही  टीबीएम 'गंगा' तेज गति के साथ टनल का निर्माण कर रही है।

बता दें कि टनल बोरिंग मशीन द्वारा भूमिगत मेट्रो लाइन के निर्माण को मुख्य तौर पर तीन चरणों में विभाजित किया जाता है। इस प्रक्रिया में प्रथम चरण इनीशीयल (प्राथमिक) ड्राइव होता है, जिसमें टीबीएम लॉन्चिंग शाफ्ट से टनल की खोदाई का काम शुरू करती है। इस चरण में शुरुआती/अस्थाई रिंग सेग्मेन्ट्स को मैनुअल तरीके से लगाया जाता है, जिससे मशीन में लगे थ्रस्ट जैक, इन्ही अस्थाई रिंग सेग्मेन्ट्स की मदद से टीबीएम को आगे बढ़ाते हैं। इसके बाद टीबीएम मेन ड्राइव में पहुंचती है, जिसमें टीबीएम खोदाई के साथ ही स्थाई रिंग सेगमेन्ट्स लगाते हुए टनल का निर्माण करती है। 
         

गौरतलब है कि ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे. इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है।  इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.