26 जनवरी पर Bharat Biotech कर रही हैं मेड-इन-इंडिया इंट्रानेजल Covid Vaccine को लॉन्च, बस इतनी ही होगी कीमत

गणतन्त्र दिवस के इस खास अवसर पर भारत बायोटेक (Bharat Biotech) अपना इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन (Intranasal Covid-19 Vaccine) iNCOVACC को लॉन्च करेगी। कंपनी के सीएमडी कृष्णा इल्ला ने 21 जनवरी को इसकी घोषणा की थी। वैक्सीन निर्माता को इस महीने की शुरुआत में ही केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन से नाक के टीके के लिए मंजूरी मिल गई थी, यह भारत में इस तरह का पहला टीका है। सीएमडी कृष्णा इल्ला ने मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएएनआईटी) में शुरू हुए इंडिया

इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) के 8वें एडिशन के दौरान एक सेशन में भाग लेते हुए कहा- 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर हमारा नाक का टीका आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। सेशन का शीर्षक 'फेस-टू-फेस विद न्यू फ्रंटियर्स इन साइंस' था।

कंपनी ने  दिसम्बर 2022 में घोषणा की थी कि वह सरकार द्वारा वैक्सीन इंट्रानेजल खरीद के लिए वह इसकी कीमत 325 रुपए प्रति शॉट और निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए प्रति शॉट 800 रुपए रखेगी। वैक्सीन निर्माता के अनुसार नाक म्यूकोसा की संगठित इम्यून सिस्टम के कारण टीकाकरण की श्रेष्ठ क्षमता है। इस प्रकार chad-sars-cov-2-s का इंट्रानेजल टीकाकरण नाक में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है, जो वायरस के लिए प्रवेश का बिंदु है, जिससे बीमारी, संक्रमण और संचरण से बचाव होता है। दूसरी खुराक के छह महीने बाद नाक का टीका लिया जा सकता है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.