कुट्टू के आटा में गेहू से ज्यादा होता है पोषण, खेती करते ही हो जायेंगे मालामाल

Written By- Arpit Singh Sisodiya 

पहाड़ी राज्यों से पलायन रोकने और किसानों कि आमदनी बढ़ाने के लिए भारत सरकार कट्टू की खेती को बढ़ावा दे रही हैं. कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है. यही नहीं इसमें मैग्नीशियम, फॉलेट, जिंक, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीज और फासफोरस पाया जाता है. भारत एक कृषि प्रधान देश है जहा लगभग सभी प्रकार की खेती होती हैं, यहा के सभी राज्यों में उत्पाद होने वाले फल और अनाज की अपनी अलग-अलग विशेषताएँ हैं. एक तरफ़ उत्तर भारत जहा के किसान अधिक मात्रा में गेहू का उत्पादन करते हैं. वहीं दूसरी तरफ़ दक्षिण भारत में धान और नारियल की खेती ज्यादा होती है. इसी तरह पहाड़ी राज्यों की भी अपनी अलग फसल है. यहां पर किसान धान- गेहूं के साथ- साथ मोटे अनाज और जंगली फ्रूट्स की भी खेती करते हैं. लेकिन पहाड़ी राज्यों के किसानों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में वे खेती से दूरी बना रहे हैं और काम की तलाश में शहर की ओर पलायन कर रहे हैं. 

   
ये केंद्र सरकार के लिए चिंता का विषय बना हुआ हैं. इन राज्यों के किसानों की इनकम बढाने के लिए भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही हैं. कुट्टू की खेती करने वाले किसानों की संख्या बहुत कम है. यही वजह है कि बाजार में इसका आटा गेहूं के आटे के मुकाबले काफी महंगा बिकता है. लेकिन अब किसानो को चिंता करने की आवश्यकता करने की ज़रूरत नहीं है सरकार कट्टु के खेती को बढ़ावा देगी अगर, पहाड़ी इलाके के किसान भाई इसकी खेती करें तो उनकी अच्छी कमाई होगी.

व्रत में भी होता हैं इसका उपयोग

कुट्टू का आटा सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. फलाहार में इसकी गिनती होने के कारण नवरात्र और अन्य व्रत त्योहारों में इसकी मांग बढ़ जाती है. कुट्टु का आटा का सेवन करने से व्रत करने वाले लोगों में एनर्जी बनी रहती है. कुट्टु का आटा कई कंपनियां बनाने लगी है. अब बाजार में कई ब्रांड के ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं.

सेहद के लिए भी फायदेमंद

  • कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है.
  • यही नहीं इसमें मैग्नीशियम, फॉलेट, जिंक, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीज और फासफोरस पाया जाता है.
  • इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट रूटीन भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कम करता है.
  • पथरी के मरीजों के लिए कुट्टू के आटा को फायदेमंद माना जाता है. पथरी के मरीजों को इसकी रोटी बनाकर खानी चाहिए.
  • अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो कुछ दिनों तक अपनी डाइट में कुट्टू का आटा शामिल करें. अपनी रेग्युलर डाइट में कुट्टू का आटा शामिल करने से बालों को मजबूती मिलती है. 
  • अगर आप मेंटली स्ट्रेस्ड रहते हैं तो आपको कुछ दिन कुट्टू का आटा खाना चाहिए. इसे खाने से मेंटल स्ट्रेस को कम किया जा सकता है. दरअसल कुट्टू में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्‍ट्रेस को कम करने में बेहद कारगर हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.