कब आरंभ हो रहा है चैत्र नवरात्रि? जानिए शुभ मुहूर्त और घटस्थापना

हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। हर साल चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि आरंभ हो जाती है। प्रत्येक वर्ष दो नवरात्रि पर्व मनाएं जाते हैं। एक चैत्र मास में और दूसरा शारदीय मास में। हिन्दू पंचांग के अनुसर, 22 मार्च 2023 से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो रहा है। नवरात्रि के इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। अब जब चैत्र मास शुरू हो चुका है तो साधकों को चैत्र नवरात्रि से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी जान लेनी चाहिए।

चैत्र नवरात्रि की तिथि

चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि- 21 मार्च को रात 10 बजकर 52 मिनट पर शुरू होगी और 22 मार्च को रात 8 बजकर 20 मिनट तक रहेगी।

उदयातिथि के अनुसार- 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होगी और इनका समापन 30 मार्च को रामनवमी के दिन होगा। हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि से ही हिंदू नव वर्ष की शुरुआत मानी जाती है।

चैत्र नवरात्रि के घटस्थापना मुहूर्त

नवरात्रि में घटस्थापना का विशेष महत्व होता है साथ ही चैत्र नवरात्रि में पूजा की शुरुआत घटस्थापना से होती है। इसके लिए एक चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर उस पर एक मुट्ठी चावल या गेंहू रखे जाते हैं। इसके बाद जल से भरा हुआ कलश स्थापित किया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि पर घटस्थापना मुहूर्त सुबह 6:29 से सुबह 7:39 तक है। मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में घटस्थापना करने से सभी विघ्न दूर हो जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.