हेल्दी बालों के लिए करें लौंग का इस्तेमाल, जानिए इसके अनोखे फायदे

हर घरों के किचन में लौंग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। यह खाने में टेस्ट बढ़ाने के साथ खानें को खुशबूदार बनाने का भी काम करता है। इसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, यह सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद गुणकारी माना जाता है। जी हां, इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण बालों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं व बालों को डैमेज होने से भी बचाता हैं। इसके इस्तेमाल से आप स्कैल्प संबंधी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं, लौंग बालों के लिए कैसे फायदेमंद है।

  • बालों को मजबूती प्रदान करता है

लौंग में मौजूद मैगनीज, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये बाल को  डैमेज होने से बचाते हैं।

  • हेयर ग्रोथ के लिए मददगार

लौंग में बीटा कैरोटिन और विटामिन-के पाया जाता है, जो बालों के विकास के लिए मददगार है। यह स्कैल्प संबंधी समस्या से बचाता है और बालों की ग्रोथ के लिए सहायक है। आप लौंग के इस्तेमाल से हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए लौंग को पीस लें, और इसमें एलोवेरा जेल मिला दें। इस हेयर मास्क को बालों पर लगाएं, 20-25 मिनट बाद पानी से धो लें।

  • डैंड्रफ की छुट्टी करता है

लौंग के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए पानी में लौंग डालकर उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे बालों पर लगाएं।

  • बालों की खुजली दूर करता है

लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। आप इसके इस्तेमाल से खुजली की समस्या से राहत पा सकते हैं। खुजली से राहत पाने के लिए बालों में लौंग के तेल से मालिश कर सकते हैं।

  • सफेद बालों को कम करने में मदद करता है

अगर आप सफेद बालों को रोकना चाहते हैं, तो लौंग के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए लौंग का पेस्ट बना लें, फिर इसे बालों पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.