वेटर को संकेत देता है प्लेट में कटलरी रखने का तरीका, जानें क्या होता है मतलब

बहुत कम लोग ही ये जानते हैं कि प्लेट में कांटे और छुरी रखने का तरीका आपकी भाषा का काम करते हैं यानि आप किस तरह कांटे- छुरी रख रहे हैं, ये खाना परोसने वाले को संकेत देता है. जैसे कांटे-छुरी को प्लेट में लंबाई में रखना ये बताता है कि आप खाना खा चुके हैं. आइये इस भाषा को डिटेल में जानें. 

 

 

Ready to start: अगर आप कटलरी यानि कांटे, छुरी या चम्मच को प्लेट के दोनों तरफ रखते हैं तो इसका मतलब है कि आप खाना खाने के लिए तैयार हैं और आपको खाना परोसा जाए. 

Pause: अगर आप खाना खाते के बीच में थोड़ी देर का ब्रेक लेना चाहते हैं तो कटलरी को प्लेट की साइड में टेढ़ा करके रखें, इस आकार में कांटे और छुरी का मुंह एक-दूसरे से मिला हुआ होना चाहिए.  

Next Plate: अगर आप कटलरी को प्लेट की सीध में और चौड़ाई में रखते हैं यानि प्लस साइन बनाते हैं तो इसका मतलब है कि आप अगली मील के लिए तैयार हैं.  

Didn't like food: अगर आपको खाना पसंद नहीं आया है तो कटलरी के जरिए परोसने वाले को ये बता सकते हैं. इसकी तरीका है आप कांटे और छुरी को एक-दूसरे में फंसा कर टेढ़ा रखें. 

Finish: अगर आप खाना खा चुके हैं तो इसका इशारा भी आप कटलरी के जरिए दे सकते हैं. इसके लिए आप कटलरी को एक सीध में प्लेट में लंबा-लंबा रख सकते हैं.  

Food was good: इसी तरह आप खाने की तारीफ के लिए भी कटलरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप तारीफ करना चाहते हैं तो कांटे और छुरी को एक साथ चौड़ाई में रखे.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.