इन जगहो पर भूल कर भी न रखें मोबाइल, नहीं तो हो सकती हैं बड़ी परेशानी

फोन की सेफ्टी के लिए आप अपने फोन को हमेशा अपने साथ में लेकर घुमते रहते हैं। लेकिन कई जगहों पर आपको अपने फोन को नहीं लेकर जाना चाहिए। वैसे तो स्मार्टफोन आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को तो आसान बना रहा है लेकिन वहीं एक तरफ ये आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा रहा है। कई रिसर्च में भी पता चला है कि ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने वालों की आंखों में जलन और अनिद्रा की समस्या आम है। रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय में युवा फोन पर रात-दिन लगे रहते हैं ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ये उनकी सेहत के लिए सही है। फोन को आपको कहां नहीं रखना चाहिए यह भी बड़ा विषय है, तो चलिए जानते है –

बैग या पर्स

बैग या पर्स में फोन को रखना बहुत ही साधारण सी बात है। ज्यादातार लोग अपने बैग या पर्स में ही अपनें फ़ोन  को रखते है। लेकिन वहीं कई बार फोन सुरक्षित नहीं रहता है। क्योंकि बैग में हम कई सामान जैसे पानी की बोतल,टिफिन आदि रखते हैं। आपको बता दे, भारी सामान के नीचे फोन आ जाने से उसकी बैटरी खराब हो सकती है। साथ ही आपके फोन की स्क्रिन भी टूट सकती है। वहीं पानी की बोतल होने से फोन में पानी भी जा सकता है। इसलिए आपको अपनें बैग या पर्स में फोन नहीं रखना चाहिए।

आगे की जेब में

अगर बात करें पुरुष की तो वो अपने पेंट या जींस की आगे वाली जेब में अपना स्मार्टफोन रखते हैं जोकि उनके लिए बेहद नुकसानदायक हैं। आपको बता दे, लंबे समय तक ऐसा करने वाले पुरुषों का स्पर्म काउंट कम हो जाता है। साथ ही ऐसा करने से आपके स्पर्म क्वालिटी भी खराब हो सकती है।

रातभर चार्जिंग में लगाकर

अगर आप भी अपने फोन को रातभर चार्जिंग में लगाकर सोते हैं तो यह फोन और आपकी त्वचा दोनों के लिए हानिकारक है। आपको बता दें, देर तक चार्जिंग से फोन की बैटरी खराब हो सकती है। साथ ही यह आपकी स्किन पर भी असर डालती हैं।

तकिये के नीचे

फोन का इस्तेमाल सोते समय नहीं करना चाहिए यह आपने  कभी न कभी जरूर सुना होगा। वहीं फोन का उपयोग करने के बाद आप अक्सर उसे तकिए के नीचे रखकर ही सो जाते हैं। जो आपके शरीर के लिए बेहद खराब मना जाता हैं क्योंकि फोन से निकलने वाले रेडिएशन की वजह से आपको शारीरिक नुकसान हो जाता है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.