तनाव और कमजोरी को दूर भगाए दूध-रोटी हर रोज खाए , इसे खाने से शरीर को मिलेंगे बहुत से फायदे

बचपन से ही आपने अपने दादा-दादी और नाना-नानी से ये जरुर सुना होगा की दूध रोटी खाने से शरीर को ताकत मिलती है। जी हां हम आपको बता दे, गरमागरम दूध में रोटी मिलाकर खाने का मजा ही कुछ और हैं साथ ही इसका टेस्ट भी लाजवाब होता हैं होता है दूध-रोटी हमारे शरीर के लिए भी काफी सेहतमंद है ये पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। रोटी को कई लोग दाल, चाय और कई प्रकार के सॉस के साथ खाते हैं। लेकिन क्या आप दूध और रोटी को साथ में खाने के फायदे से वाकिफ हैं अगर नहीं तो आइये हम आपको इसके फायदे के बारे में बताते हैं जिसे सुन कर आप हैरान हो जायेंगे।

जैसे की हमने ऊपर आपको बतया था की दूध-रोटी में पोसक तत्व पाए जाते हैं तो वो कोनसे तत्व हैं –बात करते हैं रोटी की, रोटी गेहू के आटे से बनती हैं जिसमे कई विटामिन(प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, सल्फर, कॉपर) और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद मदद करती हैं। तो अगर वहीं दूध की बात करे तो वह पोषक तत्वों का खजाना है इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

रोटी-दूध के क्या-क्या फायदे हैं

पाचन तंत्र को रखे हेल्दी

 आजकल हर किसी को पाचन की दिक्कत होना आम हो गया है। हर दूसरा आदमी कब्ज, गैस, अपच साथ ही पेट फूलने जैसी समस्या से परेशान हैं, अगर आप भी एसी दिक्कतों से परेशान हैं  तो आपके लिए रोटी-दूध का सेवन बहुत ही फायदेमंद होगा साथ ही इन सब दिक्कतों को दूर हटने में मदद करेगा।

फिट रखने में मदद करे

अगर आप सही रूप से रोटी दूध का सेवन करते हैं, तो आप कमजोरी से राहत पा सकते हैं और फिट रह सकते हैं। क्युकी इसके सेवन से शरीर को ताकत मिलती है।

स्ट्रेस दूर भगाता हैं

आपको बता दे की अगर आप बहुत स्ट्रेस में रहते है तो दूध रोटी का सेवन आपके  तनाव को कम करने में मदद करेगा। इसका सेवन अगर आप सुबह के ब्रेकफास्ट में करते हैं तो ये आपको दिनभर के तनाव से दूर रखता हैं।  

वजन को जल्द बढ़ाये

अगर आप वेट बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज रात के डाइट में रोटी दूध जरूर शामिल करे। इसमें आपको पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और कार्ब्स मिलेंगे, जो आपके वेट गेन में मदद करेंगे।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं इसे जानकार के सलाह के रूप में नहीं लिया जाये। किसी भी तरह के दिक्कते हो तो फौरन अपने डॉक्टर मिले।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.