गर्मी में चेहरा लाल होने पर, अपनाए ये आसान आयुर्वेदिक उपाय

गर्मी का मौसम आते ही अगर आप चेहरे और गर्दन पर रेडनेस से परेशान रहते हैं तो हम आपके लिए लाए हैं आसान आयुर्वेदिक उपाय। जिनकी मदद से आपको तुरंत राहत मिलेगी। गर्मी के मौसम में स्किन और बालों की केयर करना काफी मुश्किल हो जाती है। गर्मी का मौसम आते ही त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी स्किन का ज्यादा ख्याल रखें और उसे धूप से बचाएं। तो आइए जानें है कुछ आसान घरेलू उपाय जिनकी मदद से आपको काफी हद तक राहत मिलेगी।

चेहरे की रेडनेस को कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में भी एंटी-इफ्लेमेटरी और घाव को भरने के गुण होते हैं। यह चेहरे की रेडनेस को कम करने का काम करता है। रात में सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा लगा लें और फिर सुबह चेहरे को धो लें।

नारियल तेल

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जिसमें एंटीफंगल गुण होते हैं। यह चेहरे पर रेडनेस पैदा करने वाले स्किन इन्फेक्शन से लड़ता है। नारियल तेल का एक छोटा चम्मच गर्म करें और स्किन रेडनेस पर लगा लें। एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को धो लें।

ठंडी सेक

इससे सूजन में आराम मिलता है और चकत्ते भी कम होते हैं, जिससे चेहरे की रेडनेस अपने आप कम हो जाती है। बर्फ के पानी में एक सूती कपड़े को भिगोएं और फिर चेहरे पर 10 मिनट के लिए रख लें।

ग्रीन-टी

ग्रीन-टी के फायदों के बारे में आपने कई बार सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्किन की दिक्कतों को दूर करने का काम भी कर सकती है। ग्रीन-टी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण होते हैं। जो त्वचा की रेडनेस को कम करते हैं। इसके लिए ग्रीन-टी की 2-3 चम्मच लें और उबाल लें। उसके बाद इसे ठंडा होने दें। फिर सूती कपड़े को इस पानी में डुबोएं और चेहरे पर लगा लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.