गले में जलन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

गले में जलन वैसे तो किसी भी कारण हो सकती हैं जैसे की मसालेदार खाना, धूम्रपान, एलर्जी, जुकाम, वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन आपको बता दें की कभी-कभी जलन की वजह एसिडिटी भी हो सकता हैं क्यों कि जब आपको एसिडिटी की समस्या होती हैं तो वो आपके गले में एसिड रिफ्लक्स कर देती हैं जिसके कारण आपको गले में तेज जलन की समस्या हो सकती । गले में जलन होने पर खाने के साथ ही बोलने में भी प्रॉब्लम होती है। कभी-कभी तो लोग हफ्तों तक इससे परेशान रहते हैं। वैसे तो दवाओं से इस समस्या से राहत पाया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से भी आप इस परेशानी से राहत पा सकते है। तो चलिए जानते है-

गले की जलन से राहत पाने के घरेलू उपाय

1. नारियल पानी

गले की जलन से तुरंत राहत पाने के लिए नारियल का पानी पिएं क्यों कि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। खाने के बाद गले में जलन का एहसास हो, तो नॉर्मल पानी पीने की जगह आधे घंटे बाद नारियल पानी पी लें। 

2. शहद

गले की जलन से राहत पाने के लिए शहद का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है। शहद का एंटी बैक्टीरियल तत्व गले में होने वाली जलन की समस्या से फौरन राहत दिलाता है। तो इसके लिए गर्म पानी में शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं, फिर इसे पी लें। 

3. नमक के पानी से गरारे

गले में हो रही जलन दूर करने के लिए नमक के पानी से गरारे करना भी बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके लिए एक कप गर्म पानी में चौथाई चम्मच नमक मिलाएं और दिन में दो बार इससे गरारे करें। काफी राहत मिलेगी।

4. हल्दी

गले की जलन से राहत दिलाने में हल्दी का सेवन भी बेहद असरदार होता है। हल्दी में करक्यूमिन तत्व मौजूद होता है जो एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल होता है, इस वजह से इसका सेवन तुरंत इस समस्या से छुटकारा दिलाता है। बस इसके लिए एक चम्मच हल्दी को पानी में मिलाकर पी लें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.