आपना और अपने हार्ट को रखे स्वस्थ्य, फॉलो करें ये हेल्दी डाइट

फल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी हैं. फलों से हमें वो सभी आवश्यक पोषक पदार्थ मिलते हैं जिसकी शरीर को जरुरत हैं. यह कई तरह के लाभों से जुड़ा हैं और बहुत सी बिमारियों को दूर करने में सहायक हैं.आप अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल कर हार्ट संबंधी बीमारियों को कम कर सकते हैं. दिल की सेहत के लिए फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए. ये तत्व शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और दिल को स्वस्थ रखते हैं. गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हार्ट संबंधी बीमारियां बढ़ती जा रही है. हालांकि हेल्दी डाइट को अपनाकर आप दिल को स्वस्थ रख सकते हैं. आइए जानते हैं हार्ट के लिए कौन-से फूड्स फायदेमंद हैं?


अखरोट खाने के फायदे

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो की न केवल खाने में फायदेमंद है बल्कि बहुत -से पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अखरोट दिमाग की नसों को तेज करने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से रोज़मर्रा की समस्याएं दूर हो जाती हैं जैसे कि कब्ज़, पढाई मे ध्यान लगाना, शरीर को तंदरूस्त करना, शरीर कि इम्युनिटी बढ़ाना, पेट के अम्ल को संतुलित रखना आदि. इस लेख मे आप न केवल अखरोट के कुछ गिने चुने फायदे के बारे में जानेगे बल्कि अखरोट खाने का सही तरीका क्या है इसके बारे में भी पढ़ेंगे.

फिश को डाइट में शामिल करें

मछली का उपयोग हृदय को स्वस्थ बनाए रखने का काम कर सकता है। दरअसल, मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होती है, जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने और स्ट्रोक से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह ट्राइग्लिसराइड्स (रक्त में मौजूद एक प्रकार का फैट), दिल का अनियमित धड़कन, धमनियों में प्लाक का जमना और रक्तचाप को कम कर इनसे होने वाले हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकता है.

मछली खाने के लाभ मस्तिष्क क्षमता को बढ़ाने का काम भी कर सकते हैं. एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर पब्लिश एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार, मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो माइल्ड कॉग्निटिव इम्पैर्मेंट (दिमागी क्षमता का कमजोर होना) के जोखिम को करने में मदद कर सकते हैं. इससे मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

ग्रीन टी का करें सेवन 

ग्रीन टी के सेवन से शरीर में जमे फैट्स कम हो सकते हैं. यह शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को बढ़ाती है. जिससे वजम कम करने में काफी मदद मिलती है. वेट लॉस डाइट में आप ग्रीन टी शामिल कर सकते हैं. ग्रीन टी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है, साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती है. इसके नियमित सेवन से हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है.

खाये हरी पत्तेदार सब्जियां 

डायटिशियन किरण दलाल बताती हैं कि हम में से ज्यादातर लोगों को लगता है कि गोभी, चुकंदर, गाजर और मूली जैसे सब्जियों के पत्ते बेकार होते हैं और हम उन्हें फेंक देते हैं. जबकि इन पत्तों में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं. जैसे कि इन पत्तियों में ऑयरन की मात्रा ज्यादा होती है और ये हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही मूली और गाजर की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, सोडियम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो कि पेट को स्वस्थ रखने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। आप इन्हें साग, सलाद और सूप में मिला कर खा सकते हैं. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.