रूखी त्वचा के लिए 7 विंटर होममेड फेस-मास्क

सर्दियों की बात करे तो तो इस मौसम में  सबसे ज्यादा प्रॉबलम हमे स्किन  से जुड़ी होती  है  ।  अगर हम सर्दियों  में  अपनी स्किन की केयर  न करे  तो हमे  बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता  है ।  सर्दियों में हमारी स्किन त्वचा रूखी, बेजान और खुजलीदार हो जाती है. इस लिए हम सबको इस मौसम में अपनी  दिन भर की  दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव लाकर इसकी अपनी स्किन पर ध्यान जरूर देना  चाहिए ।
अपने चेहरे से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए  आप  घर  पर फेस पैक का  use  करे  ।  आज हम आपको  जिस पैक के बारे बताने जा रहे है  वो आपको रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे.

जैतून का तेल और कॉफी पाउडर फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक से दो चम्मच जैतून का तेल लें और इसमें एक चम्मच कॉफी मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिला लें. इस फेस पैक को अपने चेहरे और त्वचा पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.

चंदन पाउडर फेस पैक

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाएं. इसमें 1 से 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. ये पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है. इसे अपनी त्वचा पर समान रूप से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

चुकंदर और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, 3/4 चम्मच चुकंदर पाउडर, एक से दो बड़े चम्मच दही और एक से दो बूंद बादाम का तेल मिलाएं. इसे अपनी त्वचा पर समान रूप से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. ये त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करेगा.

नारियल तेल और चीनी का फेस पैक

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. एक कटोरी में एक से दो बड़े चम्मच नारियल का तेल और दरदरी पिसी चीनी डालें. इसे अपनी रूखी और बेजान त्वचा पर धीरे से लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें और अपनी त्वचा में फर्क महसूस करें.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.