क्या आप भी हर वक्त बीमार रहते है , तो कमजोर इम्युनिटी के अलावा भी हो सकती हैं ये वजहें

फीवर, सर्दी-जुकाम, खांसी, सिरदर्द व पेट दर्द जैसी दिक्कत कभी- कभार हो तो इसे झेला जा सकता हैं। लेकिन अगर आप हमेशा इन समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो ये गौर करने वाली बात है। अक्सर लोग मौसम में बदलाव होने के कारण बीमार पड़ जाते हैं लेकिन यही एकमात्र कारण नहीं है और भी बहुत से कारण हो सकते हैं। जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत होती है।   

1. इम्यूनिटी का कमजोर होना

जी हाँ ,बार-बार बीमार होने के पीछे जो सबसे बड़ी और कॉमन वजह है वो है कमजोर इम्युनिटी। इम्यून सिस्टम वीक होने से शरीर छोटी बीमारियों को भी नहीं झेल पाता और तुरंत सिरदर्द, फीवर, और पेट दर्द शुरू हो जाता है। कमजोर इम्युनिटी के पीछे आपकी ख़राब लाइफस्टाइल का रोल होता हैं। समय पर न उठना, खान-पान का सही रूप में सेवन न करना आदि। तो हेल्दी रहने के लिए आपको अपने दिनचर्या को सही करना पड़ेगा।

2. अनहेल्दी लाइफस्टाइल

अनहेल्दी लाइफस्टाइल ही सबसे बड़ी वजह है बार-बार बीमार पड़ने की। हेल्दी रहने के फिजिकल एक्टिविटी करना भी बहुत जरुरी होता हैं। अगर आप हेल्दी डाइट के साथ किसी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते, तो मोटापे के साथ आपके शरीर में और भी कई तरह के टॉक्सिक्स यानी गंदगी जमा होने लगती हैं , जो आपको बीमार रखती है।

3. शरीर में न्यूट्रिशन की कमी

तीसरी और बड़ी वजह शरीर में न्यूट्रिशन की कमी का होना हैं। घर का बना सादा खाना रोटी, दाल-चावल ये सब बेशक हेल्दी हैं लेकिन बॉडी को और भी कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और फाइबर तो इसकी कमी पूरी करने के लिए हरी सब्जियों ,सलाद, और मौसमी फलों को भी अपनी डाइट में शामिल करें। प्रोटीन आपकी बॉडी के लिए बहुत जरूरी न्यूट्रिशन है, इसकी कमी से मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं, तो इसके लिए अंडे, पालक ,काबुली चने जैसी चीज़ें अच्छी मात्रा में खाएं।

4. हार्मोन का असंतुलन

शरीर में हॉर्मोन्स के असंतुलन की वजह से भी व्यक्ति अकसर बीमार रहता है। इसके पीछे बहुत ज्यादा थायरॉइड, तनाव और  प्रेग्नेंसी जैसी और भी कई वजहें हो सकती हैं। कई बार बहुत ज्यादा दवाओं के सेवन से भी हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं।

5. ख़राब डाइट

बहुत ज्यादा स्पाइसी ,जंक, स्पाइसी फूड्स का सेवन भी सेहत हानिकारक है।  इससे आप बार-बार बीमार पड़ते हैं। आजकल ताजी साग-सब्जियों को भी केमिकल की मदद से जल्द उगाया और पकाया जा रहा है जिसका सेवन से हमारी शरीर नुकसानदायक होता हैं।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.