लू हो सकता है जानलेवा, बचाव के लिए करें ये उपाय

 

इन दिनों देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. लोगों का गर्म हवा यानी हीट वेव से बुरा हाल है. हीट वेव यानी लू लगने से आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं. लू के थपेड़ों से अभी एक-दो महीना बचना मुश्किल है. लू लगना, हीट स्ट्रोक ऐसी स्थिति है, जिसका तुरंत इलाज ना कराया जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. बेहतर है कि आप घर से बाहर जाने के समय कुछ बातों और सावधानियों को अपनाकर खुद को लू, हीट स्ट्रोक से बचाए रख सकते हैं.

हीटवेव के दौरान क्या होता है?

हीटवेव के दौरान, शरीर में पानी और सोडियम की कमी होती है, जिससे दिमाग, किडनी, लिवर और मांसपेशियों में गंभीर चोट लग सकती है. जिन मरीजों को हीट स्ट्रोक हुआ है, वे अपने बॉडी टेंपरेचर से लेकर मलाशय के तापमान की जांच से गुजरते हैं.

आरामदायक कपड़े पहनें

गर्मी में बाहर निकलें तो अधिक डार्क रंग के और टाइट कपड़े ना पहनें. इससे पसीना अधिक आता है. डार्क रंग के कपड़ों में गर्मी अधिक लगती है. बेहतर है कि आप ढीले-ढाले और कॉटन के कपड़े पहनें. स्काई ब्लू, वाइट, ऑफ वाइट, लाइट पिंक आदि कलर बेस्ट होंगे इन दिनों पहनने के लिए, क्योंकि इनमें गर्मी अधिक नहीं लगती है.

ऑफिस से बाहर न निकलें

सुबह 11 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक गर्मी पीक पर होती है, ऐसे समय में बेहतर है कि घर या फिर ऑफिस के अंदर ही रहें. अगर आपको बाहर निकलना पड़ता है, तो छांव में रहने की कोशिश करें और सिर, चेहरे और गर्दन को सूरज से बचाने के लिए हैट पहनें.

मसालेदार भोजन ना करें

गर्मी में बहुत अधिक तेल और मसालेदार भोजन करने से बचें. साथ ही, बाहर ठेले पर मिलने वाले फूड आइटम्स का सेवन भी ना करें, क्योंकि इससे फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि देर तक रखा भोजन जल्दी खराब हो जाता है. बाहर ना तो हाइजीन का ख्याल रखा जाता है और ना ही फ्रेश खाना मिलता है. लू, हीट स्ट्रोक से बचने के लिए घर का बना फ्रेश खाना खाएं, साथ ही डाइट में मौसमी सब्जियों और फलों को खूब शामिल करें.

ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें

 विभिन्न फलों, सलाद और सब्जियों सहित एक स्वस्थ आहार गर्मी के नकारात्मक प्रभाव को कम करता है और हमें हाइड्रेटेड रखता है. गर्मियों में तैलीय और तले हुए भोजन से परहेज करने से हीटस्ट्रोक का खतरा कम होता है और हमारे स्वास्थ्य में सुधार होता है. ताजे मौसमी फल जैसे तरबूज, कस्तूरी, खीरा, टमाटर, और पत्तेदार सब्जियां पानी और पौष्टिक खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं. लाल मांस सहित उच्च प्रोटीन युक्त आहार का सेवन न करें, क्योंकि यह चयापचय गर्मी और शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.