होली के त्योहार में बिल्कुल न करें अपने सेहत को नजरअंदाज

होली हिंदू धर्म का महतवपूर्ण पर्व है, जिसे हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस साल 8 मार्च को होली मनाया जाएगा। इन दिनों होली को लेकर देशभर में धूम मची हुई है, हर कोई होली को सेलिब्रेट करने की तैयारियों में व्यस्त हैं। लेकिन अक्सर लोग त्योहारों की तैयारियों के बीच अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं।

दरअसल, त्योहारों में लोग लगातार तला-भुना खाते रहते है, जिस कारण उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां होने लगती हैं। इसलिए हम आपको बताएंगे की त्योहार में खुद को स्वस्थ कैसे रखे, आइये जानते है वो कोनसे टिप्स है...

होली में ऐसे रखें अपने स्वास्थ्य का ध्यान

हर साल होली का त्योहार अक्सर मार्च में सेलिब्रेट किया जाता है। इस महीने में मौसम बदलता रहता है जिस वजह से हमारी सेहत पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप त्योहार के इस मौसम में खुद को अच्छे से हाइड्रेट रखें। हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करते रहें। आप पानी के साथ नारियल पानी का भी सेवन कर सकते है।

अगर होली के जोश में आपने भी भर-भर कर गुजिया, खस्ता और मालपुआ खा लिए हैं, तो इसकी टेंशन न ले। बस आपको इतना करना होगा की होली के बिच और होली के बाद आप अपने अपने वर्कआउट का शेड्यूल ना बिगड़ने दें। कोशिश करें कि त्योहार की बीच में भी आप वर्कआउट के लिए 20 से 30 मिनट का समय जरूर निकाल ले।

आपको यह कोशिश करना होगा की त्योहार के दौरान आप हैवी खाना कम खाएं। हैवी खाना के जगह आप वेजिटेबल सूप, फ्रूट सैलेड या सिर्फ दाल खा सकते हैं। बता दे की आप दही या छाछ के सेवन से आप अपने पाचन को भी दुरुस्त रख सकते हैं।

होली में लोग रंगों और गुलाल से इस त्योहार को सेलिब्रेट करते हैं और इसी ख़ुशी रंग वाले हाथों से ही खाना खा लेते हैं। यही कारण होता है जिससे फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको ध्यान रखना है की त्योहार के दिन कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

अब बात आती है उन्हेल्दी फ़ूड की जी हाँ, त्योहारों का मौसम हो और खाने की बात ना हो, तो त्योहार अधूरे सा लगता हैं। इसलिए कोशिश करें कि इस त्योहार में बाहर से मिठाई या स्नैक्स खरीदने की जगह, घर पर ही हेल्दी और स्वादिष्ट पकवान बनाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.