होली के दिन अपने फोन कैसे रखें सुरक्षित

होली के त्यौहार ने दस्तक दे दी है और हर्ष उल्लास से भरे इस पर्व में लोग रंग-बिरंगें रंगों से खेलना पसंद करते हैं। वहीं होली पर कुछ लोग सूखे रंग से तो कुछ पानी में रंग घोलकर एक-दूसरे के साथ होली खेलना पंसद करते हैं। होली एक ऐसा त्योहार है, जहां सबकुछ भूलकर हर कोई होली के रंग में रंग जाता है। लेकिन वहीं बहुत बार ऐसा भी हो जाता है कि मोबाइल रंगों की वजह से या पानी की वजह से खराब हो जाता है मोबाइल सुरक्षित नहीं रहता है ऐसे में हम किस तरीके से अपने मोबाइल को होली से बचाकर रख सकते हैं। आइये कुछ टिप्स आपको बताते हैं-

  1. होली में जगह-जगह बच्चें पानी के गुब्बारे और पानी से भरी पिचकारी के साथ नजर आते हैं। ऐसे में आप अपने फोन को बचाने के लिए बाजार में उपलब्ध वाटरप्रूफ कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. होली खेलने से पहले आप अपने फोन को जिप वाले पाउच या वाटरप्रूफ बैग में भी रख सकते हैं। बाजार में काफी कम कीमत में आपको ये पाउच आसानी से मिल जाते हैं। 
  3. सिर भीगा हुआ हो तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें। क्योंकि अगर कान के पास पानी हुआ तो फोन में पानी जा सकता है, ऐसे में फोन के खराब होने की आशंका बहुत ज्यादा हो जाती है।
  4. होली के दिन अक्सर हाथ भीगे होते हैं।तो बेहतर यह है कि आप गीले हाथों से फोन का इस्तेमाल ना करें। हाथ को सुखाकर ही अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें।
  5. होली के दिन अगर आप फोन लेकर बाहर जा रहे हैं, तो इयरफोन या ब्लूटूथ ले जाना मत भूलिए। इसका इस्तेमाल करने पर आप होली पर फोन में आसानी से बात कर सकते है।

अगर होली के दिन पानी में मोबाइल भीग गया तो क्या करें

बहुत कोशिशों के बावजूद कभी-कभी ऐसा होता है कि मोबाइल पानी में भीग ही जाता है ऐसे में उसे बचाने के लिए अगर आपके मोबाइल की बैटरी removal है तो उसके बैटरी से मेमोरी कार्ड sim card सब को अलग अलग कर दें और उसे चावल की पेटी में गड़ा दे। आपको उसे कम से कम 10 से 12 घंटे तक उसके अंदर रहने दे चावल mobile अंदर के सभी पानी को सोख लेगा।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.