सर्दी जुकाम होने पर घर में कैसे ले स्टीम, जाने यहां

बदलते मौसम में सर्दी जुकाम होना आम बात है। जैसे मौसम में बदलाव आता है वैसे ही सर्दी और जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अक्सर जुकाम होने पर लोग दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ भाप लेने से भी काफी फायदा मिलता है। इससे आपकी नाक खुलती है और आप अधिक बेहतर तरीके से सांस ले पाते हैं, सर्दी जुकाम होने पर स्टीम लेना सबसे असरदार विकल्प माना जाता है। कई बार लोग सादे पानी से ही भाप लेते है जो ज्यादा इफेक्टिव नहीं होता ऐसे में आपको भाप लेते समय सादे पानी के बजाए, आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल करना चाहिए। क्यों कि इन घरेलू दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और ये धीरे-धीरे आपके शरीर को इन वायरल बीमारियों से लड़ने की ताकत देता हैं।

भाप लेते समय पानी में मिलाएं ये चीजें

पुदीने का तेल

तुलसी के पत्ते

कच्ची हल्दी

सेंधा नमक

अजवाइन

भाप लेने का क्या है सही तरीका

गर्म भाप से भाप लेते के कई विकल्प हैं। बाजार में मिलने वाली मशीनों से आप भाप ले सकती है। वहीं मशीन से भाप नहीं लेना चाहते हैं तो एक बर्तन में 3 से 4 गिलास पानी डालकर इसे ढंककर गर्म कर लें। पानी को 5 से 7 मिनट तक गर्म करें। इसके बाद सिर पर कॉटन का टॉवल डालकर कर बर्तन का ढक्कन हटाएं और थोड़ी दूरी रखकर 5 से 10 मिनट तक भाप का लें। इसके बार थोड़ा रूके और फिर यही प्रक्रिया दूबारा करें।

भाप लेने के फायदे

गर्म भाप नाक और गले के माध्यम से फेफेड़ों तक पहुंचती है जिससे सर्दी-खांसी में काफी आराम मिलता है और गले में जमा हुआ कफ भी आसानी से बाहर निकल जाता है। गर्म भाप से बंद नाक खुल जाती है और सांस लेने में दिक्कत भी नहीं होती है। गर्म भाप लेने से शरीर का तापमान भी बढ़ता है इस कारण रक्त संचार में भी सुधरता है। गर्म भाप लेने से स्किन के पोर्स ओपन हो जाते हैं और चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है।

भाप लेते समय इन बातों का रखें ख्याल    

अगर स्टीम लेते समय कोई परेशानी हो रही है या आंखों में जलन जैसा महसूस हो रहा है तो तुरंत टॉवेल हटा दें और भाप न लें। अगर आपको सर्दी-जुकाम में राहत मिल गई है तो भाप न लें। बच्चें, गर्भवती महिलाओं और अस्थमा के मरीजों को भाप लेते समय ज्यादा सावधानी बरतनी होती है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.