अगर आपको भी होती है गले में जलन की समस्या, तो करें ये घरेलू उपाय

वैसे तो गले में जलन की समस्या होना काफी आम बात है लेकिन कई बार यह समस्या धूम्रपान, एलर्जी, जुकाम, वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी हो सकती है। कभी-कभी जलन की वजह एसिडिटी भी हो सकता हैं क्यों कि जब आपको एसिडिटी की समस्या होती हैं तो वो आपके गले में एसिड रिफ्लक्स कर देती हैं जिसके कारण आपको गले में तेज जलन की समस्या होने लगती है। गले में जलन होने पर खाने के साथ ही बोलने में भी काफी परेशानी होती है। कभी-कभी तो लोग हफ्तों तक इस परेशानी का सामना करते रहते हैं। वैसे तो दवाओं से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है लेकिन अगर आपको अक्सर ही ये समस्या परेशान करती है तो इसके लिए दवाएं लेने से पहले यहां दिए गए घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं।

गले की जलन से राहत पाने के घरेलू उपाय

1- हल्दी

गले की जलन की समस्या से राहत पाने के लिए आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन तत्व पाये जाते है जो एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल होता है। इसके लिए आपको केवल एक चम्मच हल्दी को पानी में मिलाकर पी लेंना है। जिससे आपको तुरंत इस समस्या से राहत मिल जाएगा।

2-  नमक के पानी से गरारे

गले में हो रही जलन से निजात पाने के लिए नमक के पानी काफी असरदार माना गया है। इसके लिए बस आप एक कप गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच नमक मिलाएं और दिन में दो बार इससे गरारे करें। जिससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

3- शहद

गले में जलन की समस्या से निजात पाने के लिए आपको शहद का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व इस समस्या से आपको तुरंत छुटकारा दिलाता है। इसके लिए बस आपको गर्म पानी में शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पी लेना है।

4- नारियल पानी

हमेशा के लिए गले में हो रहे जलन की समस्या से राहत पाने के लिए आपको नारियल के पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल का पानी इस समस्या में सबसे ज्यादा असरदार माना गया है। क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जो आपको इस समस्या में तुरंत राहत पहुंचाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.