गर्मियों में रहना है अगर कूल और कंफर्टेबल, तो चुनें ये फैब्रिक्स

गर्मियों का मौसम आ चुका है और गर्मियों में सभी को आरामदायक फैब्रिक्स के कपड़े ही चाहिए होता है अगर बात फैब्रिक की करे तो डाउट कॉटन इस लिस्ट में टॉप पर आता है। लेकिन वॉर्डरोब में कुर्ते से लेकर शर्ट, टॉप और यहां तक की बॉटम वेयर्स भी कॉटन के ही हों ऐसा पॉसिबल नहीं हो पाता। क्योंकि इन्हें एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। लेकिन इसके अलावा और भी फ्रैबिक को आप उपयोग में ला सकते हैं, जो आपको गर्मी में कूल रखेंगे और साथ ही राहत भी देगें।

जॉर्जेट

यह फैब्रिक शिफॉन की तरह दिखता है, यह महिलाओं के लिए ज्यादा बेहतर होता है। जॉर्जेट में साड़ियां, सूट, ड्रेस, शर्ट और कुर्ते आता है। ये लाइटवेट फैब्रिक गर्मियों में सुंदर लगने के साथ-साथ काफी सुकून भी देता है।

रेयॉन

आपको बता दे, कॉटन, सिल्क, लिनेन और ऊनी फैब्रिक के मिक्स से रेयॉन बनता है। इसमें बेहद खूबसूरत कलर भी आपको आसानी से मिल जायेंगे।

नायलॉन

ज्यादातर एक्टिव वेयर या एथलेक्टिस वेयर्स नायलॉन फैब्रिक से बने होते हैं क्योंकि ये भी लाइटवेट ही होते हैं। गीला होने पर जल्दी सूख जाते हैं और स्ट्रेचेबल होते हैं। इस फैब्रिक वाले आउटफिट्स लंबे इस्तेमाल के बाद भी जल्दी खराब नहीं होते।       

खादी

यह फैब्रिक मौसम के मुताबिक खुद को ढाल लेता है, यह छूने पर बहुत मुलायम नहीं होता। इसके बावजूद बेहद पसंद किया जाता है, क्योंकि इसका रखरखाव बहुत आसान है और गर्मियों में यह बहुत राहत पहुंचाता है. आप इसे सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में आसानी से पहन सकते हैं। अब खादी में कुर्तियों के अलावा साड़ियां, सूट, शर्ट, नेहरू स्टाइल जैकेट और स्कर्ट भी मिलने लगे हैं।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.