टमाटर में छिपे है चमत्करी गुण, इसे खाएं भी और स्किन पर लगाएं भी

भारतीय किचन का शान होता है टमाटर। टमाटर आसानी से हर किचन में उपलब्ध हो जाता है। यह खाने के साथ-साथ लगाने के भी काम आता है। आपको बता दे कि यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो टमाटर में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को काफी स्ट्रॉग बनाता है। अगर घरेलू नुस्खे मानें तो टमाटर खाने के अलावा लगाने के भी काफी फायदे है। जैसे की आप टमाटर से अपने चेहरे पर मसाज कर सकते है जिससे कि आपके चेहरे का न सिर्फ मेल साफ़ होगा बल्कि स्किन पोर्स भी टाइट होगा। तो आइए देखते हैं टमाटर के कुछ अनोखे फायदे।

स्किन लाइटनर के लिए टमाटर का करें इस्तेमाल

अगर आप भी टाइट और ग्लोइग स्किन पाना चाहती है तो टमाटर के पल्प में 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और 1 टेबलस्पून फ्रेश मिंट का पेस्ट मिलाकर लगाएं। सूखने के बाद आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। हर एक दिन छोड़कर यह फेस पैक लगाने से आपकी स्किन हेल्दी हो जाएगी।

ब्लैकहेड्स को करे साफ

अपनी डल स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए आपको बस आधे कटे हुए टमाटर को चेहरे पर रगड़ना है और 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लेना है। क्यो कि टमाटर खुले रोम छिद्र को भरने का काम करता है, साथ ही ये ब्लैकहेड्स को भी हटाता है।

सनबर्न को दूर करने के लिए टमाटर

चूंकि टमाटर में विटामिन-सी और विटामिन-ए भरपुर मात्रा में होता है इसलिए ये स्किन को फ्रेश और क्लीन लुक दे सकता है, साथ ही टमाटर सनबर्न से भी लड़ने में सहायता करता है। आपको केवल टमाटर के जूस के साथ बटर मिल्क को मिक्स करके चेहरे पर लगाना है। फिर 10 से 15 मिनट के बाद नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं।

चन्दन के साथ लगाएं टमाटर

एक बाउल में एक कसा हुआ टमाटर ले और फिर उसमें आधा चम्मच चन्दन और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बनालें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे अच्छे से धो लें। ग्लोइंग स्किन के लिए यह काफी कमाल का पैक है।

तो देखा आपने टमाटर के चमत्कारी गुणों को। कितनी आसानी से यह आपके पार्लर में खर्च होने वाले पैसों को बचाता तो है हि साथ में हेल्दी स्किन और हेल्थ के लिए भी काफी फायदेंमंद साबित हुआ है। इसलिए टमाटर का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ लगाने में भी जरूर करें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.