आलू बहुत पसंद हैं और अगर आप आलू के फैन हैं, तो जानिए क्या हैं आलू खाने के फायदे

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता हैं और ये एक ऐसी सब्ज़ी है, जो सभी की मनपसंद होती है। ये अधिकतर सभी सब्जियों में पड़ती हैं और उस सब्जी का स्वाद बढ़ा देती हैं। आलू एक एसी सब्जी हैं जिसे शायद ही कभी कोई न कहे। आलू से कई प्रकार की डिशेज़ तैयार की जा सकती हैं, जैसे की आलू की सूखी सब्ज़ी, आलू की रसेदार सब्जी, आलू के पराठे, बिरयानी में आलू, ओमलेट में आलू आदि। लेकिन लोग आजकल आलू को गलत तरह से यूज़ करते हैं और हमेसा तली- भुनी चीज़े खाते हैं जैसे फ्राइज़, चिप्स आदि जैसी चीजों की वजह से आलू काफी बदनाम हुए हैं। तली हुई कोई भी चीज़ आपके लिए हेल्दी नहीं हो सकती, इसी तरह आलू को भी तल कर या फ्राइड फॉर्म में सेवन करने से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता हैं।

आपको बता दे की आलू में मौजूद तत्व आपके कार्डियो-मेटाबॉलिक के लिए फायदेमंद होता हैं, आपको जान कर हैरानी होगी की सब्जियों का राजा आपके वज़न को मैनेज करने में, सेहत में और ऊर्जा में भी सुधार लाता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं क्या हैं इसके फायदे तो निचे दिए गए लेख को पढ़िए।

आलू शरीर के लिए कैसे हेल्दी होता हैं

आलू में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, इसलिए जो लोग डाइट में कम कार्ब्स लेना हैं, वे आलू से हमेसा दूरी बना कर रखते हैं लेकिन हम आपको बता दे की आलू सेहत को फायदेमंद भी होता हैं।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

आलू में फाइबर की भरपूर मात्रा होती हैं, जिससे सीधे दिल की सेहत को फायदा पहुंचता है और आपका हार्ट स्वस्थ रहता हैं।  

वज़न को बनाए रखता हैं

आलू में बाधक स्टार्च का एक स्रोत है, जो एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है, ये आपके पाचन में बाधा डालता है। इस प्रकार का स्टार्च भूख को कंट्रोल करता है, जिससे वज़न को मैनेज करने में  काफी मदद मिलती है।

आलू आंत की सेहत के लिए भी बेहतरीन होते हैं

बाधक स्टार्च आंत की सेहत पर भी पॉज़ीटिव असर डालता है। सब्जियों का राजा आपकी आंत की सेहत को स्वस्थ रखता हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं

आलू में पोटैशियम जैसे मिनिरल्स पदार्थ का अच्छा सोर्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है और तो और आपको बता दे की जो व्यक्ति हाइपरटेंशन या फिर प्री-हाइपरटेंशन से पीड़ित होते हैं, आलू का सेवन करने से वे इससे मुक्त हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो  फ़ौरन अपने डॉक्टर से  मिले।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.