बैली फैट होगा छूमंतर, सबसे आसान तरीका ये रहा......

अगर आप मोटापे से परेशान नहीं है, तो अपने बढ़े हुए पेट से जरूर परेशान होंगे। होना भी चाहिए, क्योंकि बढ़ा हुआ पेट सेहत संबंधी कई परेशानियां भी पैदा करता हैऔर आपके फिगर को भी बिगाड़ कर रख देता है। लेकिन फि‍क्र की कोई बात नहींअगर आप मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है। जब मोटापा बढ़ता है पेट की चर्बी भी बढ़ने लगती है। यह एक ऐसी समस्या है, जिससे ज्यादातर लोग परेशान हैं और इसे कम करना भी चाहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पेट के आसपास जमे फैट को कम करने के लिएकाफी मेहनत करनी पड़ती है। इसके लिए एक सही डाइट और फिजिकल एक्टिविटी बेहद जरूरी है।हेल्थ एक्सपर्ट्स केअनुसार, लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके वजन और पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है, तो चलिए जानते नीचे दिए गए टिप्स कैसेआपके पेट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं-  

मॉर्निंग वॉक

सुबह-सुबह पैदल चलना, जॉगिंग करना या फिर पेट संबंधी व्यायाम करना चाहिए, यह पेट की चर्बी को कम करने का सबसे बेहतरीन विकल्प है। इससे धीरे-धीरे फैट भी कम होगा और आपका पाचन तंत्र भी बेहतर होगा। साथ ही आपके शरीर में दिनभर ऊर्जा भी बना रहेगा।

गरम पानी

सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना, पेट को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे पेट में जमा वसा धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके अलावा अगर आप गरम पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएंगे तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इतना ही नहीं, इसे रोजाना पीने से आप तरोताजा और ऊर्जावान भी महसूस करेंगे। 

थोड़ा-थोड़ा खाएं

अगर आप एक ही बार में अधि‍क भोजन करने में यकीन करते हैंऔर आपको इसकी आदत है, तो यह आदत बिल्कुल ही बदल डालिए। अपनी डाइट को 2 या 3 भागों में बांट लिजिएऔर हर 2 या 3 घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं। इससे आपका पेट भरा रहेगा, ऊर्जा का स्तर भी बना रहेगा और पेट का मोटापा भी कम होगा।

देर रात न खाएं

देर रात को खाना खाना भी पेट की चर्बी बढ़ने का एक प्रमुख कारण होता है। हमेशा सोने से 2 घंटे पहले ही रात का भोजन कर लेंना चाहिए। इसके अलावा आप चाहें तो रात के खाने में कुछ हल्का खाना भी खासकते है। अगर खाना खाने के बाद थोड़ा समय टहलने के लिए निकालेंगे, तो यह सोने पर सुहागा होगा।

डिनर में कम कैलोरी लें

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लंच में अपनी नियमित कैलोरी का 50 प्रतिशत सेवन करें, क्योंकि इस समय पाचन शक्ति मजबूत होती है, डिनर में कम से कम कैलोरी लें और शाम 7 बजे से पहले रात का खाना खा लें। इससे बेली फैट नहीं बढ़ता. साथ ही रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट जैसे मिठाई, मीठे पेय और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

बैठकर काम करने की आदत

आधुनिकता के इस दौर में जीवन इतना आसान हो गया है कि अधिक से अधिक व्यक्तियों ने शारीरिक गतिविधियां करना लगभग बंद ही कर दिया है। हर कोई अपना हर काम बैठे-बैठे ही चाहता है।फिर चाहे ऑफिस में हों या फिर घर में। अब लोग समय निकालकर कसरत करने की जगह, कई लोग टीवी देखना या फिर कंप्यूटर पर काम करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसा करने से शरीर में चर्बी का बढ़ना कोई बड़ी बात नहीं है। इसलिए अपने लाइफस्टाइल को बदले और रोजाना अच्छी और हेल्थी डाइट के साथ एक्सरसाइज जरूर करें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.