स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट करने के बजाय नुकसान पहुंचा रहे हैं Back Cover, आइये जानते हैं कैसे

स्मार्टफोन अब हर इंसान की जरूरत बन गई है। बात चाहे स्कूल या कॉलेज जाने वाले बच्चों की हो या घर में काम करने वाली महिला की, हर किसी को अपने अलग-अलग कामों के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है। स्मार्टफोन एक बहुत ही काम का गैजेट होता हैं और इसमें जरा-सी लापरवाही बरतना भी हजारों रुपये का नुकसान करवा देता है। यही कारण है कि स्मार्टफोन को हर कोई बहुत केयर के साथ रखता है। यह एक महंगा गैजेट होता इसलिए लोग इसकी एक्स्ट्रा केयर के लिए बैक कवर लगा देते है ताकि स्मार्टफोन जमीन पर गिरने से टूटे न या कम नुकसान हो।

जानकारों के मुताबिक- आपका स्मार्टफोन कवर आपके स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट करने के बजाय उल्टा नुकसान पहुंचा रहा है। तो यह सुन कर आपको भी हैरानी हो रही होगी होगी। जी हां, ये बात एकदम सच है। रिसर्च का दावा है कि स्मार्टफोन का बैक कवर बहुत-सी परेशानियों का कारण बनता है। आइए जानते है की स्मार्टफोन का बैक कवर कैसे स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा रहा हैं -

ब्लॉक होता हैं चार्जिंग पोर्ट

स्मार्टफोन में छोटे-छोटे पार्ट्स होते हैं। स्मार्टफोन का कवर फोन पर लगे होने से कई बार उन पोर्ट्स को नुकसान पहुंचता है। कवर के कारण हमेशा ढ़के हुए रहने से पोर्ट्स पर धूल के कण धीरे-धीरे जमने लगते हैं। धूल- मिट्टी के कणों का प्रवेश स्मार्टफोन के इन पोर्ट्स को ब्लॉक कर देता है।

स्लो चार्जिंग का कारण हैं बैक कवर

स्मार्टफोन में चार्जिंग स्लो होने का कारण बैक कवर भी हो सकता हैं। क्योंकि जानकारों का मानना है कि कवर लगे होने से फोन को चार्जिंग हीट मिलने में दिक्कत होता है, जिसकी वजह से कई बार स्लो चार्जिंग होने लगती है। इसलिए कवर को निकाल कर ही स्मार्टफोन को चार्ज करना चाहिए।

चेहरे पर पिंपल्स के लिए भी जिम्मेदार

कवर के लगे होने से फोन की गर्मी कैद हो जाती है। इससे स्मार्टफोन की हीट पास नहीं हो पाती है। कई बार प्रोसेसर गर्म होने पर स्मार्टफोन की स्क्रीन भी गर्म होने लगती है तभी जब गर्म स्क्रीन को आप कॉल पिक करने के लिए उठाते है तो यह स्किन के कॉन्टेक्ट में आता है जो आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाने लगता है।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.