अगर आप भी लेते है जायदा स्ट्रेस, तो डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स

बिजी लाइफस्टाइल के चलते तनाव हर किसी के लिए आम समस्या बन चुका है। लोग छोटी छोटी बातों का स्ट्रेस लेने लगे है और इसी के चलते वो तनाव के शिकार होते जा रहे है।लेकिन आपको बता दे कि, तनाव में रहना आपके सेहत के लिए बहुत हानिकारक है अगर आप लंबे समय से इस स्थिति से जूझ रहे हैं, तो यह आपकेमानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बिलकुल ठीक नहीं है।

कई लोग इसे बीमारी समझ कर दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, जो सेहत के लिए  नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि बिना डॉक्टर की सलाह के कभी भी कोई भी दवा न ले। हर किसी के ज़िन्दगी में टेंशन अवश्य है बस उसके कारण अलग अलग है, आप स्ट्रेस लेना तो नहीं छोड़ सकते लेकिनउसे कम जरुर कर सकते हैं। बता दे कि,हम आपके लिए कुछ एसे घरेलु ड्रिंक्स लेकर आये है जिससे आपका दिमाग ठंडा रहेगा और आप कम से कम स्ट्रेस लेंगे।

तो आइये जानते है वो कोनसे ड्रिक्स है-

दही का शरबत 

बता दे कि,दही में मौजूद गट्स माइक्रोबैक्टीरिया चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। दही का सेवन रोज करने से दिमाग ठंडा और शांत रहता है साथ ही इससे आपकी मेमोरी भी स्ट्रोंग रहती है। इतना ही नहीं दही खाने से मानसिक स्वास्थ्य भीमजबूत होता है।

गर्म दूध

दूध में ट्रिप्टोफेन अमीनो एसिड पाया जाता हैइसलिएगर्म दूध पीने से मानसिक तनाव कम होता है। रात में सोने से पहेल रोजाना दूध का सेवन बेहतर नींद के लिए मददगार होताहै। दूधके साथ बादाम का सेवन करने से दिमाग को मजबूती मिलती है जिससेआप तनाव के शिकार बनने से बचेंगे

चेरी का जूस

बता दे कि ,चेरी जूस में ऐसे कई कंपाउड होते हैं, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने मेंमदद करते है। चेरी में मेलाटोनिन पाया जाता है, यह एक तरह का हार्मोन  है, जो तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है।

ग्रीन टी का सेवनकरें

अगर आप तनाव की समस्या से परेशान हैं और हर छोटी-छोटी बातों का स्ट्रेस लेते है, तो ग्रीन टी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मस्तिष्क के लिए बेहदगुणकारी है। इसलिए इसका सेवन आपको तनाव मुक्त रखता हैं।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइलटी है एक हर्बल टी है जो कैमोमाइल केफूल से बनती हैं। बता दे कि,यह तनाव की समस्या को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसके सेवन से आपअनिद्रा की समस्या से राहत पा सकते हैं। अब बात करते है इस टी को बनाये कैसे इसे बनाने के लिए पानी को गर्म कर लीजिये फिरइसमें कैमोमाइल फूल डालें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसका सेवन करे।

 

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.