तिल द्वादशी व्रत पर ऐसे करें भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त व पूजा-विधि

 Til Dwadashi 2023: हर साल माघ महिने के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि के दिन तिल द्वादशी का व्रत रखा जाता है। आज के दिन भगवान विष्णु जी की विधिवत पूजा-अर्चना करने का विधान है। इसके अलावा आज स्नान के साथ तिल का दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति को राजसूय यज्ञ के सामान फल प्राप्त होता है। तिल द्वादशी तिथि पर खास संयोग बन रहा है क्योंकि आज भगवान विष्णु को समर्पित गुरुवार का दिन है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ व्रत रखने से जीवन में आने वाले सभी कष्ट दूर हो जाते है व संसारिक सुखों कि प्राप्ति भी होती है। तो जानिए तिल द्वादशी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि।

तिल द्वादशी 2023 तिथि और शुभ मुहूर्त

माघ माह के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि आरंभ- 18 जनवरी बुधवार को शाम 04 बजकर 03 मिनट से शुरू

द्वादशी तिथि समाप्त- 19 जनवरी को दोपहर 01 बजकर 18 मिनट पर

उदया तिथि के कारण आज ही इस व्रत को रखने का विधान है।

धुव्र योग- सुबह से लेकर रात 11 बजकर 04 मिनट तक

तिल द्वादशी 2023 पूजा विधि

आज के दिन स्नान आदि करके साफ सुथरे वस्त्र धारण कर लें। इसके बाद भगवान विष्णु की पूजा आरंभ करें। सबसे पहले पीले फूल, माला चढ़ाएं। इसके बाद पीला चंदन, अक्षत चढ़ाएं। फिर तिल, तिल के लड्डू, पंचामृत, मिठाई आदि चढ़ाकर घी का दीपक, धूप, नैवेद्य आदि से विधिवत पूजा कर लें।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.