नाले का निर्माण कार्य एक महीना भी पूरा नहीं चल सका

अम्बेडकर नगर : टाण्डा नगर के मोहल्ला मुबारकपुर में नगरपालिका के ठेकेदार द्वारा कराए जा रहे नाले का निर्माण कार्य एक महीना भी पूरा नहीं चल सका और अपने आप लगभग 40 मीटर ढह गया जिससे निर्माण कार्य की गुणवत्ता की पोल अपने आप खुल गई।वहीं पर पालिका प्रशासन उक्त नाले के निर्माण में मानक के विरुद्ध निर्माण की शिकायत पर ठेकेदार को बचाने हेतु निर्माण सामग्री की गुणवत्ता की जांच हेतु प्रयोगशाला भेजा था जहां पर ठेकेदार प्रयोगशाला के अधिकारियों कर्मचारियों से मिलकर हमेशा अपने पक्ष में रिपोर्ट लगवा लेते है।जब अधिकारी मैनेज हों तो उन्हें अपनी आंखों से कुछ दिखाई नही पड़ता है।

बताते चलें कि टांडा नगर से सटे मोहल्ला मुबारकपुर में नगर पालिका परिषद टांडा द्वारा नाले का निर्माण कार्य कराया जाना था जिसको पालिका के ठेकेदार द्वारा शुरू किया गया परंतु मानक को ताक पर रखकर नाले के निर्माण कार्य में पीली ईंट एवं सफेद बालू का जमकर इस्तेमाल किया गया जिसका नतीजा यह रहा कि वह नाला एक महीना भी नहीं चल सका और अपने आप ढह गया। नाले के निर्माण कार्य में घटिया सामग्री और मानक के अनुसार कार्य करने की जानकारी होने पर उपजिलाधिकारी/ अधिशासी अधिकारी टाण्डा दीपक वर्मा ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए ठेकेदार सुहेल इकबाल खाँ को दो बार नोटिस भेजा एवं पालिका में तैनात अवर अभियंता को निर्माण कार्य को ध्वस्त कराते हुए निर्माण कार्य को बंद करने का निर्देश दिया।

जिसपर अवर अभियंता नीतू कुमारी मौके पर पहुंची और सिर्फ 15 मीटर का निर्माण कार्य ध्वस्त करा दिया। उसी समय उप जिलाधिकारी ने बताया था कि ठेकेदार को दो बार नोटिस दी गई है और निर्माण सामग्री का नमूना लेकर प्रयोगशाला  में जांच हेतु भेजा गया है इसके अलावा उक्त निर्माण कार्य पर मेरी पूरी नजर बनी हुई है यदि निर्माण मानक के विपरीत पाया गया तो पूरा निर्माण ध्वस्त करा कर श्रमदान घोषित कर संबंधित ठेकेदार को काली सूची में डाला जाएगा। परंतु ठेकेदार ने निर्माण कार्य को नहीं रुकवाया और घटिया सामग्री का इस्तेमाल करते हुए निर्माण कार्य जारी रक्खा।

उक्त घटिया निर्माण कार्य की खबर भी कई बार  समाचार पत्रों में प्रकाशित की गई थी परंतु पालिका प्रशासन प्रशासन की ढुलमुल नीति और मिलीभगत के रवैये के कारण ठेकेदार का निर्माण कार्य जारी रहा। बिना बरसात हुए नाले के गिरने की सूचना पर नगर में तमाम तरीके की चर्चाएं चल रही है। इस संबंध में आज वार्ता करने पर उपजिलाधिकारी/ अधिशासी अधिकारी दीपक वर्मा ने बताया कि मामले की जानकारी हुई है आवश्यक कार्रवाई की जाएगी तो वहीं दूसरी तरफ जब अवर अभियंता नीतू कुमारी से वार्ता करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

रिपोर्टर : संदीप जायसवाल

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.