अम्बेडकर नगर: एनटीपीसी टांडा में भारत रत्न डॉ अंबेडकर की 130वी जयंती मनाई गई

टाण्डा  एनटीपीसी टांडा में भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 139 वीं जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का आयोजन अनुसूचित जाति/ जनजाति कर्मचारी कल्याण समिति की तरफ से एनटीपीसी टांडा के आवासीय परिसर स्थित डॉ अंबेडकर मेमोरियल पुस्तकालय में किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक श्री के0एस0 राव ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण एवं मोमबत्तियां जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके पूर्व मुख्य अतिथि श्री राव द्वारा नवीनीकृत डॉक्टर अंबेडकर मेमोरियल पुस्तकालय का उद्घाटन फीता काटकर किया गया। इसके उपरांत विशिष्ट अतिथि के रूप में महाप्रबंधक (प्र0 एवं अनु0)एस0 के0 सिंह समिति के अध्यक्ष राहुल कमल एवं अन्य पदाधिकारियों ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण करके श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

इस अवसर पर उपस्थित जनों से संवाद स्थापित करते हुए मुख्य अतिथि श्री राम ने कहा कि बाबा साहब का यथेष्ट सम्मान उनके विचारों के अनुसरण करने में निहित है। बाबा साहब के बताए गए रास्तों पर चलकर ही समतामूलक समाज की उनकी संकल्पना को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता के रूप में उन्होंने हमें ऐसा संविधान दिया है जिससे आज हमारी पहचान पूरी दुनिया में एक महान लोकतांत्रिक देश के रूप में हैं। उन्होंने बाबा साहब के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चा करते हुए उन्हें एक निपुण राजनेता एवं महान समाज सुधारक बताया। इस अवसर पर श्री राम ने समिति द्वारा समय-समय पर आसपास के जरूरतमंद लोगों के लिए किए गए कल्याणकारी कार्यों की भी सराहना की।

विचार विनिमय की इस श्रृंखला में विशिष्ट अतिथि श्री सिंह ने अपना उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि बाबा साहब के जीवन संघर्षों से हमें सीख लेनी चाहिए। समिति के अध्यक्ष श्री राहुल एवं अन्य वक्ताओं ने अपने संबोधन में बाबा साहब डॉक्टर अंबेडकर को अपने समय का महानतम विद्वान एवं वंचित समाज का सच्चा मसीहा बताया। डॉक्टर अंबेडकर मेमोरियल पुस्तकालय के नवीनीकरण एवं इसके लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए समिति के पदाधिकारियों ने एनटीपीसी टाण्डा प्रबंधन की प्रशंसा की। कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का स्वागत समिति के अध्यक्ष श्री राहुल कमल द्वारा तथा सभी आगंतुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित सचिव श्री शिवदास द्वारा किया गया। कार्यक्रम में आगंतुकों की उपस्थिति सीमित रक्खी गई तथा कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन किया गया।

रिपोर्संटर : दीप जायसवाल

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.