अगर आप भी हैं सूखी खांसी से परेशान, तो अपनाएं यह घरेलु उपचार

सूखी खांसी की समस्या अक्सर लोगों को होती रहती हैं। सूखी खांसी आने से पूरे शरीर में दर्द होने लगता है और सीने में जलन होने लगती है। खासकर यह रात में सोने में काफी परेशान करती है। वैसे तो खांसी जुकाम और फ्लू के साइड इफेक्ट से होती है, लेकिन मौसम बदलने की वजह से भी कई बार लोगों को इस परेशानी को झेलना पड़ता है। खैर, कारण चाहे जो भी हो, लगातार सूखी खांसी आपके दिन-प्रतिदिन के जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है, खासकर अगर यह रात में शुरू हो जाएं तो। तो चलिए आज हम आपको खांसी के उन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिनसे आप आसानी से घर पर ही अपने खांसी का इलाज कर सकेंगे।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। सूखी खांसी में ये आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। आपको चाहिए की रात में रोजाना गर्म दूध में हल्दी घोलकर उसका सेवन करें। आपको सर्दी, खांसी की भी समस्या नहीं होगी।

शहद

सूखी खांसी में शहद रामबाण इलाज है। यह न सिर्फ गले की खराश को दूर करता है बल्कि गले के इंफेक्शन को भी सही कर देता है। सूखी खांसी के उपचार के लिए दो चम्मच शहद को आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें। नियमित शहद के सेवन से आपको सूखी खांसी में आराम महसूस होगा। इसके अलावा नियमित रूप से गरम पानी में नमक मिलाकर गरारे करें।

अदरक और नमक

अदरक से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।

काली मिर्च और हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है जो सूखी खाँसी सहित कई स्थितियों में फायदेमंद होता है। काली मिर्च के साथ लेने पर करक्यूमिन रक्त प्रवाह में अच्छे तरह से अवशोषित होता है। आप संतरे के रस जैसे पेय में 1 चम्मच हल्दी और 1/8 चम्मच काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन कर सकते है।

काली मिर्च और घी

घी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह गले को नरम रखने का काम करता है। यदि आप घी में काली मिर्च पाउडर को मिलाकर खाएं, तो आपको सूखी खांसी में बहुत आराम मिल सकता है।

 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.