जल शक्ति मंत्रालय के साइंटिस्ट ने किया गांवों का दौरा

औरैया : डिप्टी एडवाइजर नीति आयोग हर्षित मिश्रा एवं साइंटिस्ट जल शक्ति मंत्रालय सुजात्रो राय चौधरी ने डिस्ट्रिक्ट टीम के साथ विकासखंड औरैया के भढ़ारीपुर में • अमृत सरोवर, सौवदा अमृत सरोवर, अनंतराम अमृत सरोवर के साथ-साथ अस्ता बीहड़ में भूमि संरक्षण विभाग द्वारा कराया गया। बीहड़ समतलीकरण कार्य, उद्यान विभाग द्वारा अनुदानित बाबरपुर में किन्नू की खेती, अटा में केला की खेती, रानीपुर में ड्रिप पेरिकेशन द्वारा की जा रही स्ट्रॉबेरी खेती का अवलोकन किया। विकासखंड औरैया के कलापुर में प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान श्री मिश्रा ने सुझाव देते हुए कहा कि बनाए गए अमृत सरोवरों में गंदा पानी न पहुंचे और वहां बैठने के लिए लगाई गई बैंचों को सपोर्ट के साथ लगाया जाए। जिससे वहां आने वालों को बैठने में सुविधा हो और खुली हवा मिल सके। इसके साथ-साथ सरोवर के चारों ओर पौधरोपण आदि भी किया जाए।

संबंधित अधिकारियों को बोरिंग कराए जाने के निर्देश उन्होंने कहा कि जानवर आदि न आए। इसके लिए तार भी लगवाए जाएं, जिससे कि वह एक रमणीक स्थल के रूप में बन सके। बीहड़ी क्षेत्र में कृषि कर रहे कृषक सुभाष पुत्र राजाराम निवासी अस्ता द्वारा डिप्टी एडवाइजर नीति आयोग के हर्षित मिश्रा से ट्यूबेल की मांग की गई, जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को बोरिंग कराए जाने के निर्देश दिए।

ये लोग रहे मौजूद उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि उक्त से संबंधित कार्यों की वीडियो क्लिप / फोटोग्राफ तैयार कर उपलब्ध कराएं, जिससे उनका अवलोकन/ प्रदर्शन किया जा सके। निरीक्षण के दौरान भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, सहायक अभियंता लघु सिंचाई सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

संवाददाता : अनूप शाक्य

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.