अयोध्या : मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद पहली रामनवमी

रामनगरी में भी दिखा कोरोना का असर 
रामनवमी पर सुनी दिखी रामनगरी
मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद पहली रामनवमी
कोरोना को लेकर बरती जा रही है सख्ती

अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने के बाद पहली रामनवमी पर भी रामनगरी सूनी नजर आ रही है.. कोरोना संक्रमण के कारण अयोध्या में वो रंगत नहीं दिखाई दे रही है.. जो हर बार रामनवमी के मौके पर होती है.. कोरोना को लेकर बरती जा रही सख्ती की वजह से श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ेगा..

राम मंदिर का निर्माण शुरू होने के बाद ये पहली राम नवमी है.. कुछ दिन पहले तक सरकार से लेकर साधु-संत तक इस तैयारी में जुटे थे कि 21 अप्रैल को राम नवमी भव्य तरीके से मनाई जाए.. लेकिन कोरोना के बेकाबू संक्रमण ने इस उत्साह पर पानी फेर दिया है.. जिला प्रशासन ने साफ कर दिया है कि राम नवमी बिना श्रद्धालुओं के मंदिर में पूजा-अर्चना तक सीमित रहेगी.. पिछले साल 2020 में भी लॉकडाउन के चलते राम नवमी के कार्यक्रम नहीं हो सके थे.. ये लगातार दूसरा साल होगा, जब अयोध्या में राम नवमी का मेला नहीं लगेगा.. सीमित संख्या में लोगों को रामलला के दर्शन करने की इजाजत दी जा रही है.. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना अनिवार्य है..

राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद अयोध्या को पर्यटन के नक्शे पर लाने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं शुरू की थीं, लेकिन कोरोना के चलते वे सभी प्रभावित हैं.. जिन योजनाओं पर काम चल रहा है, उनमें अयोध्या का बस स्टेशन, कोरियाई रानी का पार्क, हाईवे, एनएच 27 को सिक्स लेन करना.. अयोध्या के चारों तरफ रिंग रोड का निर्माण.. करीब 1200 एकड़ क्षेत्र में नव अयोध्या का निर्माण और अयोध्या अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण जैसी तमाम घोषित परियोजनाएं हैं.. इनमें कुछ पूरी हो रही हैं, कुछ पर काम शुरू हुआ है तो कुछ कोरोना संकट के कारण जमीन पर ही नहीं उतरी हैं..

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.