रेलिंग विहीन पुल बन रहा दुर्घटनाओं का सबब , ग्रामीणों की शिकायत के बावजूद नहीं बनी पुल की रेलिंग।

मिल्कीपुर। अयोध्या: शारदा सहायक खंड दो की दक्षिणी नहर पर अमानीगंज विकासखंड के विनायकपुर गांव में स्थित रेलिंग विहीन पुल आये दिन दुर्घटना का सबब बन रहा है। ग्रामीणों की शिकायत के बावजूद वर्षो से उसका निर्माण नहीं हो सका।रेलिंग विहीन पुल से एक युवक सहित दर्जनों मवेशी गिरकर अपनी जान गवा चुके हैं। बावजूद इसके प्रशासन पुल की रेलिंग का निर्माण नहीं करा रहा है।

विनायकपुर के प्रधान प्रतिनिधि रणजीत सिंह बताते हैं कि उक्त पुल पिछले कई वर्षों से रेलिंग विहीन है कई बार उच्चाधिकारियों , जनप्रतिनिधियों के संज्ञान में लाया गया किंतु अब तक कोई निराकरण नहीं हो सका। पुल महज तीन फुट चौड़ा और रेलिंग विहीन होने के कारण रोजाना कोई न कोई मवेशी नहर में गिरकर घायल हो जाता है। गांव के बाहर चरने के लिए मवेसी उसी पुल से नहर उस पार जाते हैं। आते- जाते समय झुंड में होने के कारण रोज गिरकर घायल होते हैं । और गांव वासियों की कृषि भूमि नहर के उस पार होने के चलते लोगों को भी जान जोखिम में डालकर पुल से गुजरना पड़ता है। गांव निवासी युवक संदीप कुमार का पुत्र अजय कुमार 21 जुलाई 2020 को पशुओं को चराने नहर के किनारे गया था वह नहर के सकरे पुल को क्रास कर रहा था उसी समय मवेशियों का झुंड सामने से निकल पड़ा जिससे बचने के लिए वह इधर-उधर भागा और इसी बीच नहर में गिर गया पानी का बहाव तेज होने के कारण 3 दिनों तक उसका कहीं पता नहीं चल सका काफी खोजबीन के बाद तीसरे दिन युवक का शव नहर मिला था। इसके अलावा आए दिन मवेशी पुल से गिरकर घायल होते रहते हैं कई तो तेज बहाव में दूर तक बह जाते हैं और जब नहर सूखी होती है ऐसे समय में गिरकर जान भी गंवा देते हैं।

6 माह पूर्व शासन ने नहरों/ड्रेनों पर बने पुल व पुलिया के निर्माण व मरम्मत के लिए धन अवमुक्त किया गया था अनेक पुलों का निर्माण मरम्मत कराया भी गया लेकिन इस ओर विभाग का ध्यान नहीं गया जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते पुल की रेलिंग का निर्माण नहीं हो सका जिससे स्थानीय ग्रामीणों में काफी रोष व्याप्त है। नहर विभाग के जेई दिलीप मिश्रा ने बताया कि स्वीकृति मिली है जल्द ही निर्माण कराया जाएगा।

रिपोर्टर : सुनील

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.