कृषि विश्वविद्यालय में गांधी जयंती पर आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

मिल्कीपुर: अयोध्या : आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज,अयोध्या मे आज 2 अक्टूबर 2021 को 152वीं गांधी जयंती के शुभ अवसर पर पूरे विश्व विद्यालय में उत्साह का माहौल प्रातः काल से ही देखने को मिला। कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह की अगुवाई में प्रातः काल से ही स्वच्छता अभियान एवं श्रमदान कार्यक्रम शिक्षक, वैज्ञानिक ,कर्मचारी ,दैनिक श्रमिक एवं छात्र - छात्राओं के साथ विश्वविद्यालय के गेट नंबर 2 से गेट नंबर 1 तक चलाया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं द्वारा बढ़-चढ़कर भागीदारी की गई ।

इस शुभ अवसर पर स्वच्छता/ श्रमदान कार्यक्रम के साथ-साथ विश्वविद्यालय के एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट के ऑडिटोरियम हॉल में प्रेरक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ छात्र-छात्राओं एवं युवा पीढ़ी के गांधी जी के जीवन, चरित्र, विचार, योगदान पर चर्चा ,कृषि एवं ग्राम स्वराज तथा जैविक खेती जैसे प्रासंगिक मुद्दों पर शिक्षकों ,छात्र-छात्राओं द्वारा चर्चा की गई ,जिससे कि छात्र-छात्राओं एवं युवा पीढ़ी को उनके व्यक्तित्व/ कृतित्व के विषय में जानकारी दी गई।

उक्त अवसर पर दीप प्रज्वलित करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं भारतवर्ष के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया किया। कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह ने इस मौके पर सबको बधाई देते हुए सबका आह्वान किया किआइए भारत को गांधी के सपनों का देश बनाने की प्रतिज्ञा ले, अपने उद्बोधन में डॉ सिंह ने कहा कि गांधी जी पूरी दुनिया में  अहिंसक आंदोलन के लिए लोकप्रिय हैं और उनका जन्मदिन अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है, उन्होंने कहा गांधीजी मानते थे कि अहिंसा एक प्रदर्शन सिद्धांत और अनुभव है जिसे बेहतर समाज का आधार बनाया जा सकता है,

गांधी जी ने स्वराज प्राप्त करने, अस्पृश्यता खत्म करने , सामाजिक बुराई खत्म करने और हमारे किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने तथा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए जोरदार प्रयास किए थे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के समस्त् अधिष्ठाता, निदेशक प्रसार, कुलसचिव, निदेशक प्रशासन, वरिष्ठ अधिकारी, शिक्षक, वैज्ञानिक ,कर्मचारी, छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ नमिता जोशी द्वारा किया गया। एवं धन्यवाद प्रस्ताव छात्र कल्याण अधिष्ठाता डाँ डी नियोगी द्वारा दिया गया।

रिपोर्टर : सुनील

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.