भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के व्यक्तित्व और कृतियों से युवाओं को कराया परिचित

अयोध्या : आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय के मानव विकास एवं परिवार अध्ययन विभाग द्वारा आज आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर डीएवी पब्लिक स्कूल के प्रांगण में अमर शहीदों की याद में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम के प्रारंभ में विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सुमन प्रसाद मौर्य ने  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विषय में विस्तृत जानकारी दी और उनके द्वारा आजादी के लिए अंग्रेजों के विरुद्ध चलाए गए कार्यक्रमों की  चर्चा की तथा अन्य शहीदों के योगदान को  भी याद किया।

 महाविद्यालय की स्नातक चतुर्थ वर्ष की छात्राओं ने अमर शहीदों के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को दर्शाते हुए एक लघु नाटिका प्रस्तुत की जिसमें उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के  किए जाने वाले विभिन्न प्रयासों का मंचन किया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में एनडी डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र छात्राओं ने विभिन्न स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों जैसे- महात्मा गांधी, चंद्रशेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस , रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई, श्रीमती इंदिरा गांधी आदि के वेश में स्वयं को प्रस्तुत किया। तत्पश्चात विभाग की सहायक अध्यापिका सरिता श्रीवास्तव ने स्वतंत्रता के महत्व को बताते हुए  स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के द्वारा किए गए कार्य के विषय में परिचित कराया।

 विद्यालय की प्रधानाध्यापिका डॉ पुष्पा कुमारी ने भी सभी विद्यार्थियों को देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का  निर्वहन करने हेतु प्रेरित किया और उनसे आवान किया कि वह देश के विकास हेतु अपने जीवन में कुछ ना कुछ त्याग करेंगे और देश को आगे बढ़ाएंगे।
महाविद्यालय की स्नातक चतुर्थ वर्ष की छात्राओं ने अमर शहीदों के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को दर्शाते हुए एक लघु नाटिका प्रस्तुत की जिसमें उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के  किए जाने वाले विभिन्न प्रयासों का मंचन किया।
 

कार्यक्रम की अगली कड़ी में एन डी डी ए वी पब्लिक स्कूल के छात्र छात्राओं ने विभिन्न स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों जैसे- महात्मा गांधी, चंद्रशेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस , रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई, श्रीमती इंदिरा गांधी आदि के वेश में स्वयं को प्रस्तुत किया।

रिपोर्टर : सुनील तिवारी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.