माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण

आजमगढ़ :माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं मा0 उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशानुसार तथा माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, आजमगढ़ के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में आज जिला प्रोबेशन कार्यालय में सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुश्री अनीता द्वारा वन स्टाप सेंटर का निरीक्षण किया गया व पारिवारिक विवादों का लोक अदालत के माध्यम से प्री लिटिगेशन स्तर पर निस्तारण हेतु विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन कोविड-19 हेतु पारित दिशा निर्देशों का पूर्णत अनुपालन व सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए किया गया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, आजमगढ़ की सचिव सुश्री अनीता ने बताया कि पति एवं पत्नी के मध्य विभिन्न कारणों से उत्पन्न हुए वैवाहिक विवाद से सम्बन्धी मामलों के निस्तारण हेतु दिनांक 22 जनवरी 2022 को लोक अदालत का आयोजन किया गया है। सचिव ने सभागार में उपस्थित महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों के बारें में जागरूक किया तथा बताया कि महिलाओं को एक सामूहिक शक्ति के रूप में अपने आप को देखना होगा, खुद सशक्त होना होगा और अपने समूह की शक्ति को समझना होगा। महिलाओं को आत्म विश्वासी बनना होगा, समाज आपके बारे में क्या सोचता है, इससे बाहर निकलकर आप क्या चाहती है, समाज आपके बारे में सोचे उस पर ध्यान देना होगा। महिलाओं को आत्मनिर्भर होने की आवश्यकता है, महिलायें किसी से कमजोर नहीं है। महिला सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि महिलायें ज्यादा से ज्यादा संख्या में शिक्षित हो तथा सभी माता-पिता व अभिभावक अपनी बेटियों को अच्छी शिक्षा दें, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सके। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में महिलाओं को निःशुल्क विधिक सहायता उपलब्ध कराने की व्यवस्था है, यदि महिलाओं को किसी प्रकार की कोई कानूनी समस्या है तो वह लिखित रूप से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में प्रार्थना पत्र दे सकती है और उन्हें समुचित न्याय दिलाने का प्रयास किया जायेगा।
सचिव ने नालसा द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में भी सभागार में उपस्थित लोगों को अवगत कराया। महिलाओं से सम्बन्धित केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में बताया।
इस अवसर पर महिला कल्याण अधिकारी प्रीति उपाध्याय, डीसी अन्नु सिंह, वन स्टॉप सेन्टर की मैनेजर सरिता पाल, महिला पुलिसकर्मी, पराविधिक स्वयं सेवक विनय कुमार राव व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.