कलेक्ट्रेट सभागार में शासन के उच्च प्राथमिकता वाले विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित

आजमगढ़ ;  जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर सायं कलेक्ट्रेट सभागार में शासन के उच्च प्राथमिकता वाले विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।जिलाधिकारी ने विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि सड़कों के गड्ढा मुक्ति की तैयारी सुनिश्चित कर ली जाए। आवश्यक धनराशि प्राप्त होते ही युद्ध स्तर पर सड़कों को गड्ढा मुक्त कराया जाए। उन्होंने कहा कि नई सड़कों का निर्माण, चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण को शीर्ष प्राथमिकता से कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि निराश्रित गोवंश को संरक्षित एवं टीकाकरण के कार्यों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश को सहभागिता योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक पशुओं को संरक्षित कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गौवंशीय एवं महिषवंशीय पशुओं की शत-प्रतिशत ईयर टैगिंग कराया जाए। उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं के लिए भूसा/चारा की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में सभी आवश्यक सामानों को तत्काल भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि राहत शिविरों को तत्काल सक्रिय करा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि सफाई एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।ऑपरेशन कायाकल्प की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिला पंचायत राज अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी आपसी समन्वय बनाते हुए अभियान चलाकर स्कूलों में कायाकल्प योजना के कार्यों को पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि एसडीएम एवं खंड विकास अधिकारी से मिलकर डीपीआरओ पंचायत भवनों के निर्माण के लिए जमीनों का चिन्हाकन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पंचायत भवनों के निर्माण से संबंधित समस्याओं को तत्काल निस्तारित किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्ययोजना बनाकर केंद्र सरकार/प्रदेश सरकार द्वारा प्रदत्त की गई धनराशि/अनुदान राशि व्यय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी खंड विकास अधिकारी समीक्षा कर आवश्यकतानुसार उचित/अनुचित निर्णय लेकर विकास कार्यों को कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विकास कार्य किसी भी दशा में प्रभावित नहीं होना चाहिए।

जिलाधिकारी ने अमृत योजना जलापूर्ति की समीक्षा करते हुए कहा कि सीवर चोक की समस्या को दूर करते हुए कार्य को आगे बढ़ाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास (शहरी/ग्रामीण) की उपलब्धि लक्ष्य के सापेक्ष बढ़ाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक मानव दिवस सृजित किया जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना में जमीनों का चिन्हिकरण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि स्वीकृत आवास के लिए धनराशि जारी होते ही मकानों को बनाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कराए जाने वाले आवासों की लगातार मानिटरिंग भी सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन योजना के कार्यों को सिर्फ प्राथमिकता से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि कराए जा रहे कार्यों को पूर्ण कराए जाने का दिनांक लिखकर दें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत रिक्त दुकानों का तत्काल आवंटन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन हेतु तालाब का आवंटन तत्काल कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कौशल विकास मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि ट्रेनिंग के लिए अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें। रजिस्ट्रेशन न करने वाले ट्रेनिंग पार्टनर को नोटिस देकर अनुदान राशि को रोक दिया जाए। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार योजना के अंतर्गत उद्योग बंधु एवं उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।इसी के साथ ही राज्य भूगर्भ जल मिशन, सिल्ट सफाई, विद्युत बकाया, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम, अल्पसंख्यक कल्याण, महिला कल्याण, कन्या सुमंगला योजना, आईसीडीएस, गन्ना मूल्य भुगतान, दुग्ध समितियां, सामाजिक वानिकीकरण, श्रम विभाग, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार सृजन योजना आदि की गहन समीक्षा की गई।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री आनंद कुमार शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी श्री जेपी सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री आजाद भगत सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 इंद्र नारायण तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री अजय कुमार श्रीवास्तव तथा अन्य सभी जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर ; सी बी भास्कर

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.