बाबा मासूम अली शाह वारसी की दरगाह पर व मस्जिदों में अदा की गयी ईद की नमाज

बहराइच : बाबागंज  माह-ए-रमजान के 30 रोजे के बाद में सोमवार की शाम चांद दिखाई देते ही कुरबो जवार के रोजेदारों में खुशियों की बहार नजर आई और मंगलवार की सुबह ईदगाहों व मस्जिदों में अकीदतमंदों ने ईद की नमाज अदा कर देश में एकता, भाईचारा, अमन व खुशहाली की दुआ मांगी। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

कस्बा बाबागंज नई बाजार व पुरानी बाज़ार स्थिति ईदगाह व छोटी मस्जिद तथा बाबा मासूम शाह वारसी के आस्ताने समेत क्षेत्र के विभिन्न गांवों में स्थिति ईदगाहों व मस्जिदों की सुरक्षा के दृष्टिगत स्थानीय पुलिस मुस्तैद रही वहीं बाबा मासूम शाह वारसी की दरगाह पर प्रभारी निरीक्षक रुपईडीहा प्रमोद कुमार त्रिपाठी व व चौकी प्रभारी बाबागंज संतोष कुमार सिंह ने छोटे-छोटे बच्चों की उंगलियां पकड़ कर राष्ट्रीय राजमार्ग को पार कराते हुये दिखे इस सराहनीय कार्य को लोगों ने काफी सराहा। और सभी को ईद पर्व की शुभकामनाएं दीं। वहीं ईद की तैयारियां सोमवार से ही शुरू हो गई थी और देर रात तक लोग खरीदारी करते रहे।  सुबह लोगों ने नए कपड़े पहने और इत्र लगाकर मस्जिदों व ईदगाहों की तरफ रवाना हुए। नमाज के लिए जगह के लिए पहले से ही लोग ईदगाहों व मस्जिदों में पहुंच गए। ईदगाह के रास्ते पर नमाजियों का तांता लगा रहा।

वहीं कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले दो वर्षों से लोग घरों में ही नमाज अदा कर रहे थे और निर्धारित संख्या में ही लोगों ने मस्जिदों में नमाज अदा करने की छूट थी। लेकिन इस बार ये बंदिश नहीं रही तो ईद की खुशियां भी दोगुनी हो गईं। ईदगाहों व मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ उमड़ पड़ी वहीं नमाज के बाद लोगों ने गले मिलकर एक दूसरे को  ईद की मुबारकबाद दी। हाजी मो0 यूसुफ इण्टर कालेज स्थित ईदगाह में नमाज पेशइमाम शकील अहमद ने व खुतबा ख़िताबत हाफिज अब्दुल अलीम ने किया, पुरानीबाज़ार ईदगाह पेशइमाम हाफिज मो0 अनीस ने, बाबा मासूम शाह वारसी की की मस्जिद में कारी मो0 सगीर खान हसमती ने ईद की नमाज अदा कराई। छोटी मस्जिद में सुबह 8.30 बजे नमाज का समय था, इससे काफी पहले ही लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। नमाज से पहले ईदगाह नमाज़ियों से भर गई। इस मौके पर सकुशल ईद की नमाज सम्पन्न कराने के लिये प्रभारी निरीक्षक रुपईडीहा प्रमोद कुमार त्रिपाठी, बाबागंज पुलिस चौकी इंचार्ज सन्तोष सिंह पुलिस बल के साथ कस्बा व क्षेत्र के सभी मस्जिदों पर मुस्तैदी के साथ गस्त करते रहे।

रिपोर्टर : नईम खान

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.