रेड पांडा व बाघ की खाल सहित 8 तस्कर गिरफ्तार।

 बहराइच : नेपाल के दौलेख जिला पुलिस कार्यालय व सुर्खेत ब्योरो पुलिस की संयुक्त टीम ने एक बोलोरो जीप से 3 रेड पांडा की खाल व 1 टाइगर बाघ की खाल सहित 8 लोगों को गिरफ्तार किया है।   

उक्त जानकारी देते हुए जिला पुलिस कार्यालय दैलेख के पीआरओ सेल के इंस्पेक्टर इंद्र जीत सुनार ने पत्रकारो को बताया कि कर्णाली प्रदेश पुलिस कार्यालय सुर्खेत ब्योरो व जिला पुलिस कार्यालय दैलेख के जवानो  ने संयुक्त रुप से इस कार्यवाही को अंजाम दिया। श्री सुनार ने यह भी  बताया कि इस क्षेत्र में वन्यजन्तुओ की खाल की तस्करी  बड़े पैमाने पर की जा रही हैं। उन्होने बताया कि मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि एक बोलोरो जीप सुर्खेत जिले की नौमुले गांव की ओर होते हुए दैलेख बाजार की ओर जा रही हैं। इसी सूचना पर पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर पहुंच कर जीप को रोक कर जब उसकी तलाशी ली तो उसमें 3 रेडपांडा की व 1 टाइगर की खाल बरामद हुई। उस बोलोरो में सवार 8 लोगों की पहचान सुर्खेत जिले के नौमुले गांव के धन बहादुर, कविराम अधिकारी, चालक रोशन बस्नेत,धन बहादुर पुरी, दल बहादुर खत्री, हस्त बहादुर थापा, गोविंद थापा व धन बहादुर रावत के रुप में हुई हैं। पकड़े गये सभी अभियुक्तों को खाल व गाड़ी सहित क्षेत्रीय वन कार्यालय दैलेख को सौप दिया गया हैं।

इससे पहले भी नेपाल पुलिस ने कई बार बेशकीमती वन्यजीव रेड पांडा की खाल बरामद कर चुकी है।वन्यजीव टाइगर व रेड पांडा की खाल लाखों में बिकती है।बताया जाता हैं कि नेपाल के बड़े तस्कर इन दोनों वन्यजीवों को मार कर इसकी खाल व इनके शारिरिक अवयव को भारत व चीन में तस्करी करके पहुंचा देते हैं और वहां अच्छी कीमत पर बेच देते है

रिपोर्टर : नईम खान

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.