नेपाली जिला बांके प्रशासन द्वारा भारतीय बाजार में प्रवेश करने पर प्रतिबंध की चिट्ठी वायरल इसके पूर्व भी भ्रामक खबरों का हुआ था प्रचार

रूपईडीहा बहराइच " नेपाली जिला बांके के प्रशासन द्वारा लिखित एक पत्र सोसल मीडिया में वायरल हो गया है जिसमे आदेश दिया गया है कि भारत नेपाल सीमा पर भारत जाने वाले नेपालियों में जो इमरजेंसी कार्य हेतु भारत जा रहे है केवल उन्हें ही जाने की अनुमति दी जाये और जो नेपाली सीमा के बाजारों में खरीदारी के लिए जा रहे है उन्हें सीमा पार न जाने दिया जाए। प्रशासन की इस एक चिट्ठी से इलाके में अफरा- तफरी मच गई। कोरोना वायरस  की दस्तक के बाद करीब एक साल से रूपईडीहा स्थित इंडो नेपाल बॉर्डर बंद है। कुछ महीनों से दोनों देशों के उच्च अधिकारियों की मीटिंग के बाद आवागमन को कुछ हद तक सामान्य किया गया था।

लेकिन इसी बीच बुधवार को एक चिट्ठी तेजी से वायरल होने के साथ जंगल में आग की तरह क्षेत्र में फैल गई और चर्चा होने लगी कि नेपाल बॉर्डर जमुनहा से कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य उपचार सहित अत्यावश्यक काम के अलावा नेपाली नागरिकों को नियमित खरीदारी के लिए भारतीय बाजार में प्रवेश करने पर स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है। चिट्ठी में लिखा हुआ है कि भारत और अन्य देशों में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर बुधवार को बांके में जिला कोविड संकट प्रबंधन केंद्र की बैठक में यह निर्णय लिया गया। साथ ही चिट्ठी में यह भी लिखा है कि नेपाल केंद्र की बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तत्परता से बांके के सभी स्थानों पर कोरोना से बचाव के लिए जरूरी नियमों का पालन किया जाए। बांके के सीडीओ राम बहादुर कुरुवांग की अध्यक्षता में समिति की एक बैठक जो कोविड 19 आपदा प्रबंधन समिति का समन्वय करती है के अनुसार भारत से आने वाले नागरिकों की जाँच करने और जरूरत पड़ने पर उन्हें 10 दिनों के लिए होम क्वारेन्टीन में रखने का निर्णय लिया ।

वायरल चिट्ठी के मुताबिक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है कि बॉर्डर पर कितने दिन तक प्रतिबंध लगा रहेगा या कब से ये नियम लागू होगा और वायरल हुई चिट्ठी का सच क्या है । इससे पहले भी एक चिट्ठी वायरल हुई थी जिसमें कहा गया था कि कोरोना महामारी रोकथाम समिति द्वारा ये निर्णय लिया गया है कि भारत नेपाल सीमा को पूरी तरह से खोल दिया गया है। लेकिन वह चिट्ठी भी हवा हवाई साबित हुई थी। पत्र की सच्चाई जो भी हो परंतु आम लोगो मे भय की स्थिति बनी हुई है।

रिपोर्टर : नईम खान

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.