बंदियों से खाली हुआ बलिया का जेल, देखें लाइव फोटो अन्य जनपदों के जेल में भेजे गए लभगभ नौ सौ कैदी

बलिया बलिया के जेल में बरसात का पानी लगने के कारण लगभग नौ सौ बन्दी अन्य जनपदों के जेलों में भेजे गए है। पूरा जेल बंदियों से खाली कराया गया है

कड़ी सुरक्षा के बीच बंदियों को सरकारी बसों से बलिया से रवाना किया गया है। बंदियों की संख्या अधिक होने के कारण उनके सुरक्षा में बलिया के अलावा आजमगढ़ व मऊ जिले से पुलिस फोर्स बुलवाया गया। बंदियों को दूसरे जेल में शिप्ट कराने के दौरान रिमझिम बरसात में आजमगढ़ परिक्षेत्र के डीआईजी भी बलिया जेल पहुँच गए वही एसपी बलिया और एएसपी सहित ,सीओ कोतवाल और जिले भर के थानाध्यक्ष पूरी टीम के साथ बंदियों पर विशेष नजर लगाये रहे। करीब 11 बजे से देर शाम तक कुँवर सिंह चौराहा से एनसीसी तिराहा तक सड़क को सील कर दिया गया था।

सड़क के दोनों तरफ पुलिस का पहरा रहा। बलिया जेल में क्षमता से अधिक बन्दी होने के कारण जहाँ एक तरफ जेल प्रशासन को तरह तरह का समस्या झेलना पड़ता है वही बरसात के दिनों में जेल के अंदर पानी लगने के कारण बन्दियों को भी परेसानी उठानी पड़ती है। मेंन सड़क से जेल का लेवल डाउन होने के कारण यह समस्या होती है। जेल के पीछे श्रीराम विहार कालोनी का पहले उसका लेबल बहुत नीचे था धीरे धीरे यहाँ आवास बनते गए लोग अपने मकानो का लेवल ऊँचा करते गए और जेल का लेवल नीचे होता गया है

वैसे इस कालोनी में भी जलभराव की समस्या है। वही दूसरी तरफ जेल के सामने नाला से अन्य कालोनियों व मुहल्लों का पानी जेल के सामने से होकर ही जाता है। जेल में पानी लगने का सबसे बड़ा कारण यह भी है।
बार बार मांग हो रही है उसके बाद भी बलिया। जलभराव और झमता से अधिक बन्दी होने के कारण बलिया जेल को कही और जगह स्थांतरण करने की योजना बन रही है, लेकिन कोई कामयाबी अभी तक नही मिल पाई है।

2019 में भी बन्दियों से खाली हुआ था जेल बलिया। वर्ष 2019 में भी बन्दियों से खाली हुआ था बलिया का जेल, उस समय भी बलिया से अन्य जनपदों के लिए बन्दियों को शिप्ट किया गया था। उस समय तत्कालीन डीएम भवानी सिंह खंगारौत भी पूरे टीम के साथ मौके पर मौजूद रहे। जेल में बरसात का पानी लगने से यह समस्या हर साल बनी रहती है।

आजमगढ़ सहित अन्य जिलों में शिप्ट किये गए बन्दी बलिया। बलिया जेल के बन्दी आजमगढ़ सहित अन्य जिलों में
शिप्ट किये गए है। लगभग 900 बन्दियों को करीब तीन दर्जन सरकारी बसों से भेजा गया। उनके साथ पुलिसकर्मी भी लगाए गए।

 रिपोर्टर अर्जुन साह

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.