डाक विभाग की नई पहल, घर बैठे मिलेगा यह निःशुल्क सुविधा

बलिया :- अब घर बैठे पांच  साल से कम उम्र के बच्चों का निःशुल्क आधार बन सकेगा। यह सुविधा देगा डाक विभाग ।
डाक विभाग में आमजन की सुविधाओं को देखते हुए अपनी सेवाओं का विस्तार किया है। डाकघरों में नया आधार बनाने और आधार में अपडेशन की सुविधा उपलब्ध है। इसी क्रम में डाक विभाग ने इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से अब सी.ई.एल.सी (चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट) सेवा आरम्भ की है। जिसमे घर बैठे डाकिया के माध्यम से पांच साल से कम उम्र के बच्चों का नया आधार कार्ड बन सकेगा।
 उक्त जानकारी देते हुए वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इसके अंतर्गत मोबाइल एप के माध्यम से पांच साल से कम उम्र के बच्चों का नया आधार बनवाने हेतु आधार नामांकन केवल संबंध प्रमाण पत्र (पीओआर) की सहायता से किया जा सकता है। इसके लिये माता-पिता अपने आधार या अन्य किसी मान्य पहचान पत्र की सहायता से अपने बच्चे का आधार पंजीकरण घर बैठे डाकिया के माध्यम से निःशुल्क करा सकते हैं। डाकिया वहीं पर आईपीपीबी मोबाइल हैंडसेट में इंस्टॉल सी.ई.एल.सी एप के माध्यम से बच्चे की फोटो लेकर पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करेगा। पंजीकरण के पश्चात डाकिया एनरोलमेंट आई.डी (EID) उपलब्ध कराएगा, जिसके माध्यम से आधार बन जाने पर यू.आई.डी.ए.आई की वेबसाइट पर जाकर बच्चे का आधार कार्ड डाउनलोड भी किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन के लिए भी जाने की जरुरत नहीं है बल्कि घर बैठे ही डाकिया के माध्यम से सीईएलसी सेवा के तहत म 50 रूपये (कर सहित) का निर्धारित शुल्क देकर आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन आसानी से कराया जा सकता है। इस सुविधा से लोगो को कोरोना संक्रमण और भीड़भाड़ से भी बचाव होगा।

 

रिपोर्टर :- अर्जुन साह

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.