कमजोर वर्ग के लोगों को ‘आयुष्मान’ बनाने पर जोर सीएमओ की प्रेस वार्ता 24 मार्च तक शिविर लगाकर निरूशुल्क बनाए जायेंगे

कमजोर वर्ग के लोगों को ‘आयुष्मान’ बनाने पर जोर सीएमओ की प्रेस वार्ता 24 मार्च तक शिविर लगाकर निरूशुल्क बनाए जायेंगे आयुष्मान कार्ड 10 मार्च को शुरू हुए अभियान के पहले दिन बनाए गए 354 कार्ड दस्तक अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता लाभार्थियों को भी करेंगी चिन्हित

बांदा, 11 मार्च 2021 जनपद में 10 मार्च से दस्तक अभियान और आयुष्मान पखवाड़े की शुरुआत हो गई है। यह 24 मार्च तक चलेगा। दस्तक अभियान में आशा कार्यकर्ता जहां घर-घर जाकर लोगों को बुखार और अन्य बीमारियों को लेकर जागरूक कर रही हैं, वहीं, टीबी के मरीजों, जन्म-मृत्यु पंजीकरण आदि के बारे में जानकारी एकत्र कर रही हैं, जबकि आयुष्मान पखवाड़े में चिह्नित लाभार्थियों के परिवार के सदस्यों के निशुल्क गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। पहले दिन जनपद में 354 कार्ड बनाए गए। यह  बातें बृहस्पतिवार को सीएमओ कार्यालय में मीडिया से वार्ता के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एनडी शर्मा ने कहीं।

डॉ. शर्मा ने कहा कि जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह के निर्देशन पर आष्युमान कार्ड की प्रगति बढ़ाने व योजना में चिह्नित लाभार्थी परिवार को बेहतर लाभ दिलाने के लिए आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जा रहा है। प्रत्येक ब्लॉक में कार्ड बनाने के लिए टीमें लगाई गयी हैं। इस दौरान लाभार्थियों का कार्ड निरूशुल्क बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद में करीब 1.38 लाख  परिवार लक्षित हैं। इनमें करीब 6.92 लाख  लाभार्थियों के कार्ड बनाए जाने  हैं। अभी तक करीब 1.36 लाख  कार्ड बन चुके हैं।

सीएमओ ने बताया कि दस्तक अभियान में आशा कार्यकर्ता गांव में बुखार, क्षय रोग, कुपोषण, एईएस, जेई से प्रभावित मरीजों को चिह्नित कर रही हैं। संभावित रोगी मिलने पर उसकी सूचना जिले स्तर व सीएचसी स्तर पर अपडेट कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा आशा आष्युमान योजना में पात्र लाभार्थियों को चिन्हित कर उनके कार्ड बनवाएंगी। इसके लिए प्रत्येक परिवार में एक कार्ड बनवाने पर 5 रुपए व उसी परिवार के एक से अधिक कार्ड बनवाने  पर 10 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सीएमओ ने बताया कि कार्ड बनवाने या इलाज के दौरान कोई भी समस्या होने पर ग्रिवांस मैनेजर कौशलेंद्र सेन 8423065080, योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा.धीरेंद्र वर्मा 9993822099 से संपर्क किया जा सकता है।

15 सरकारी व निजी अस्पताल में होगा इलाज
सीएमओ डा.एनडी शर्मा ने बताया कि जनपद में 15 अस्पतालों को इस योजना से जोड़ा गया है जहां लाभार्थी निशुल्क इलाज करवा सकते हैं। इनमें जिला पुरूष व महिला अस्पताल, चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। इसके अलावा निजी अस्पतालों में शहर के अवनी परिधि, शाश्वत नर्सिंग होम, विक्रम चाइल्ड, नवाब चैरिटी हास्पिटल व कमला नर्सिंग होम, अतर्रा भी शामिल हैं।

यह है आयुष्मान योजना
आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना है। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों (बीपीएल धारक) को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा  मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक के इलाज की सुविधा मुहैया करायी जाती है । योजना में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना व कल्याण केंद्र अहम् हैं। इसके अंतर्गत गर्भावस्था देखभाल और मातृ स्वास्थ्य, नवजात और शिशु स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, जीर्ण संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल, बुजुर्ग के लिए आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं इत्यादि शामिल हैं।कैसे जाने आपका नाम है या नहींनिशुल्क हेल्पलाइन नंबर 180018004444 पर काल करके।अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से भी जानकारी ले सकते हैं।जनसेवा केंद्र में जाकर पता कर सकते हैं।अस्पतालों में तैनात आयुष मित्रों के द्वारा भी जानकारी ले सकते हैं।

रिपोर्टर: क़ासिद अली सिद्दीकी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.